किसानों का 'बिजली-पानी-टॉयलेट' किया बंद तो AAP नेता ने चेताया, गाजीपुर-सिंघु बॉर्डर का करेंगे दौरा, 5 बड़ी बातें

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ अन्नदाताओं के किसान आंदोलन (Farmers Protest) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) आमने-सामने आ गए हैं.

किसानों का 'बिजली-पानी-टॉयलेट' किया बंद तो AAP नेता ने चेताया, गाजीपुर-सिंघु बॉर्डर का करेंगे दौरा, 5 बड़ी बातें

Farmers protest : गाजीपुर और सिंघु बॉर्डर पर तनाव

किसानों के समर्थन में आज मनीष सिसोदिया गाजीपुर और सत्येंद्र जैन सिंघु बॉर्डर जाएंगे और वहां पानी, बिजली और टॉयलेट की सुविधाओं का जायजा लेंगे.गणतंत्र दिवस पर निकाली गई ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में जमकर हंगामा हुआ. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बीजेपी को घेरते हुए शुक्रवार को निशाना साधा. सिसोदिया ने बीजेपी से अपने नेताओं को समझाने की बात करते हुए कहा कि अहंकार से पेट नहीं भरता. दिल्ली की डिप्टी सीएम आज गाजीपुर बॉर्डर जाएंगे. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मनीष सिसोदिया आज गाजीपुर जाएंगे.वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन और नेता राघव चड्ढा भी आज सिंघु बॉर्डर जाएंगे. किसान नेताओं ने गुरुवार को अरविंद केजरीवाल को पानी की समस्या बताई थी. सभी नेता पानी और टॉयलेट की सुविधाओं का जायजा लेने जाएंगे.

  2. इससे पूर्व मनीष सिसोदिया ने अपने ट्वीट में लिखा, "भाजपाइयो! तुम आंदोलन कर रहे किसान का इंटरनेट बंद कर देते हो, बिजली पानी बंद कर देते देते हो, आने का रास्ता बंद कर देते हो... किसान ने अगर किसानी बंद कर दी ना, एक मौसम के लिए भी, तो तुम्हारी सांसें बंद हो जाएंगी...समझाइए अपने नेताओं को, अहंकार से पेट नहीं भरता..."

  3. बता दें कि 44 किसान नेताओं के खिलाफलुक आउट सर्कुलर जारी हुआ है. दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के डीसीपी जॉय टिर्की ने FRRO को LOC जारी करने का लेटर लिखा है. लेटर में डीसीपी ने 26 जनवरी हिंसा की समयपुर बादली में दर्ज हुई एफआईआर का जिक्र करते हुए कहा है कि ये सभी नेता जांच के दौरान देश से भागने की कोशिश कर सकते हैं. इसलिए अगर ये ऐसा करें तो इन्हें तो तुरंत हिरासत में ले लिया जाए. इनमें राकेश टिकैत, मेधा पाटेकर, योगेंद्र यादव शामिल हैं.

  4. वहीं प्रशासन की सख्ती के बाद वहां पर तीन कंपनी CAPF, 6 कंपनी PAC और 1000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया था. भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) अपनी मांग पर अड़े रहे और उन्होंने भावुक होकर दो टूक कहा कि वह आत्महत्या कर लेंगे लेकिन आंदोलन समाप्त नहीं करेंगे. उनके इंटरव्यू के दौरान रोने का वीडियो भी सामने आया है. देखते ही देखते यह वीडियो पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कई जिलों के गांवों में तेजी से फैलने लगा और किसानों ने उनका समर्थन करने का फैसला किया. देर रात में ही यूपी के कई जिलों के किसान गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंच गए. देश के अन्य राज्यों से भी किसानों के पहुंचने की संभावना है. किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रात में ही सुरक्षाबल वहां से जाने लगे. कई जवानों ने शिफ्ट खत्म होने का हवाला दिया. पुलिस-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी रात में ही वहां से चले गए थे.

  5. बता दें कि गणतंत्र दिवस पर किसानों ने ट्रैक्टर रैली आयोजन किया था. इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी में कई जगह पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प की खबरें सामने आई थीं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, करीब 400 पुलिसकर्मी घायल हुए थे. बवाल बढ़ता देख दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं. पिछले दिनों बिजली-पानी सप्लाई रोकने की खबरें भी आई थीं. गाजीपुर बॉर्डर पर बिजली पानी सप्लाई फिर शुरू हो गई है.