कुत्ते से क्रूरता का वीडियो वायरल होने के बाद मेनका गांधी ने बंद किया अपना एनिमल सेंटर

BJP सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) द्वारा संचालित दिल्ली में संजय गांधी एनिमल केयर सेंटर (Sanjay Gandhi Animal Care Centre) को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

कुत्ते से क्रूरता का वीडियो वायरल होने के बाद मेनका गांधी ने बंद किया अपना एनिमल सेंटर

मेनका गांधी बीजेपी सांसद हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बीजेपी सांसद हैं मेनका गांधी
  • पशु प्रेमी हैं मेनका गांधी
  • बंद किया एनिमल केयर सेंटर
नई दिल्ली:

पशु अधिकार कार्यकर्ता और BJP सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) द्वारा संचालित दिल्ली में संजय गांधी एनिमल केयर सेंटर (Sanjay Gandhi Animal Care Centre) को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, क्योंकि वहां इलाज करा रहे एक आवारा कुत्ते के खिलाफ क्रूरता के वीडियो वायरल हुए थे. गंभीर रूप से घायल कुत्ता बाद में मर गया था. मेनका गांधी ने इस संबंध में एक बयान ट्विटर पर शेयर किया है. मेनका गांधी ने कहा कि पिछले एक साल में कोविड महामारी के कारण पशु देखभाल केंद्र में कर्मचारियों की कमी थी और हाल ही में हायर किए गए दो पैरा-वेट जानवरों को सहायता प्रदान कर रहे थे.

उन्होंने आगे कहा, 'हाल ही में वहां बचाव के लिए एक कुत्ते को लाया गया था. बचाव ने एक खेदजनक मोड़ लिया, जब कुत्ता स्वाभाविक रूप से उत्तेजित था, क्योंकि वह अत्यधिक दर्द में थी. पशु चिकित्सक, जिसने बदले में भयानक हिंसा के साथ जवाबी कार्रवाई की. उसकी चोटों से कुत्ते की मौत हो गई.'

कुत्ते की पिटाई का वीडियो 5 जुलाई को पशु कार्यकर्ता कावेरी भारद्वाज ने ट्विटर पर शेयर किया था. परेशान करने वाले वीडियो में एक आदमी कुत्ते को दीवार से जोर से पटकता है और फिर उसे फर्श पर गिरा देता है. तभी दो आदमी कुत्ते को मुंह पर मारते नजर आ रहे हैं. कुत्ते के पैर और मुंह पर चोट के निशान थे.

कुत्ते पर कार चढ़ाने वाले व्यक्ति को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 12 कुत्तों को किया गया बरामद

इंस्टाग्राम पर एक और वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एनिमल केयर सेंटर में एक कर्मचारी होने का दावा करने वाली एक महिला कुत्ते के साथ की गई यातना के बारे में बताती है. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद मेनका गांधी ने कड़े शब्दों में इस कृत्य की निंदा की थी.

मेनका गांधी ने अपने बयान में कहा, 'इस घटना ने हम सभी को अंदर तक झकझोर कर रख दिया. जब से मैंने वह भयावह वीडियो देखा, तब से मैं व्यक्तिगत रूप से गुस्से से कांप रही हूं और मेरे पेट में दर्द हो रहा है. हमने तुरंत पैरा-वेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. सेक्शन के इंचार्ज डॉक्टर को सेंटर छोड़ने का नोटिस दिया गया लेकिन यह काफी नहीं होगा.'

बीजेपी सांसद ने कहा कि 40 साल पुराने इस सेंटर को फिर से तैयार करने की जरूरत है. फिलहाल के लिए इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया है लेकिन हम इसे फिर से तैयार करेंगे. इस बार हम इसे और बेहतर तरीके से स्थापित करेंगे. मेनका गांधी ने कहा कि वह अस्पताल प्रबंधन और उसके कर्मचारियों को पूरी तरह से बदल देंगी. साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगी कि वहां काम करने वाले सभी लोगों को पशु संवेदनशीलता-प्रशिक्षण प्रदान किया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: तेलंगाना एनकाउंटर पर मेनका गांधी बोलीं- इस तरह तो अदालत और कानून का कोई मतलब नहीं