ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में बीजेपी के शुभेंदु अध‍िकारी की जीत को कलकत्ता हाईकोर्ट में दी चुनौती

पश्च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर बीजेपी नेता शुभेंदु अध‍िकारी की जीत को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है.

ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में बीजेपी के शुभेंदु अध‍िकारी की जीत को कलकत्ता हाईकोर्ट में दी चुनौती

कोलकाता:

पश्च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर बीजेपी नेता शुभेंदु अध‍िकारी की जीत को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है. बता दें कि चुनाव आयोग ने नंदीग्राम विधानसभा सीट पर फिर से मतगणना कराने के तृणमूल कांग्रेस के अनुरोध को खारिज कर दिया था. अपनी याचिका में, बनर्जी ने मांग की कि सुभेंदु अधिकारी के चुनाव को तीन आधारों पर अमान्य घोषित किया जाए - रिश्वतखोरी, घृणा और शत्रुता को बढ़ावा देने, धर्म के आधार पर वोट मांगने और बूथ पर कब्जा करने सहित भ्रष्ट आचरण; मतगणना प्रक्रिया में भी विसंगतियां थीं और फॉर्म 17सी में विसंगतियां और गैर-अनुपालन, जो दर्ज किए गए मतों और मतगणना के परिणाम का लेखा-जोखा है.

ममता बनर्जी ने फिर से मतगणना के लिए उनकी याचिका को खारिज करने के चुनाव आयोग के फैसले पर सवाल उठाया है. उनकी याचिका में कहा गया है, "सुभेंदु अधिकारी कई भ्रष्ट आचरणों में लिप्त हैं, जिसने उनकी जीत की संभावनाओं को बढ़ाया है और चुनाव में ममता बनर्जी की सफलता की संभावनाओं को बदल दिया है."

बनर्जी के वकील संजय बोस ने कहा कि उन्होंने नंदीग्राम के चुनाव को रद्द करने का आदेश मांगा है. मामला तीन दिन पहले दायर किया गया था और अब इस मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति कौशिक चंदा करेंगे - जो शुक्रवार की सुनवाई की सूची में पहले नंबर पर है. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति चंदा के समक्ष मामला सौंपा था.

2 मई को हुई मतगणना में शुभेंदु अध‍िकारी के हाथों हारने के बाद ही ममता बनर्जी ने कोर्ट जाने का फैसला किया था. मतगणना के एक दिन बाद, उन्होंने दावा किया था कि निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना की निगरानी करने वाले चुनाव अधिकारी को धमकी दी गई थी.

ट्विटर को प्रभावहीन करने का प्रयास कर रही बीजेपी, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र पर बोला हमला 

अपने मोबाइल पर एसएमएस पढ़ते हुए ममता बनर्जी ने पत्रकारों से कहा था, "मुझे किसी से एक एसएमएस मिला जिसमें नंदीग्राम के रिटर्निंग ऑफिसर ने किसी को लिखा है कि अगर वह फिर से गिनती की अनुमति देता है तो उसकी जान को खतरा होगा. मैं पुनर्गणना का आदेश नहीं दे सकता. मेरा परिवार बर्बाद हो जाएगा. मेरी एक छोटी बेटी है."

हालांकि ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में मतगणना के बाद ही चुनाव करवाने में गड़बड़ी के आरोप लगाये थे और कहा था कि वो इसे लेकर कोर्ट भी जाएंगी. बता दें कि नंदीग्राम में मतगणना के दौरान एक समय था कि ममता बनर्जी ने शुभेंदु अधिकारी को 11 राउंड से पीछे छोड़ दिया था लेकिन अगले चार राउंड में रुझान बदल गया. अधिकारी ने फाइनल राउंड में जीत हासिल की और उन्हें विजेता घोषित किया गया.   

लेटर विवाद के बाद बंगाल के राज्यपाल दिल्ली में, पीएम मोदी व अमित शाह से कर सकते हैं मुलाकात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुनाव आयोग के मुताबिक नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारो को 110764 वोट मिले थे, जबकि ममता  बनर्जी को 108808 वोट मिले थे.