यह ख़बर 30 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नरेंद्र मोदी ने कहा, लड़कियों को सेहत से ज्यादा सूरत की फिक्र

खास बातें

  • एक विदेशी अखबार को दिए इंटरव्यू में नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर मां अपनी बेटी को दूध पीने के लिए बोले, तो उनमें झगड़ा हो जाएगा। बेटी, मां से कहती है, दूध नहीं पियूंगी, वरना मोटी हो जाऊंगी।
नई दिल्ली:

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विवादों में घिरते दिखाई दे रहे हैं और इस बार वजह अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए एक इंटरव्यू के दौरान कुपोषण की वजह उन लड़कियों को बताना है, जिन्हें कथित तौर पर सेहत से ज्यादा अपनी सुंदरता की चिंता सताती है। उनके इस बयान पर कांग्रेसी नेताओं ने आपत्ति जताई है और उनसे माफी मांगने को कहा है।

इंटरव्यू में नरेंद्र मोदी से गुजरात में कुपोषण के बारे में पूछा गया, तो नरेंद्र मोदी ने इसे मिडिल क्लास की तरफ मोड़ दिया। मोदी ने कहा कि गुजरात मूलत: शाकाहारी राज्य है और मिडिल क्लास भी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मध्यवर्ग को सेहत की कम, सुंदरता की ज्यादा फिक्र है और यह एक बड़ी चुनौती है। अगर मां अपनी बेटी को दूध पीने के लिए बोले, तो उनमें झगड़ा हो जाएगा। बेटी, मां से कहती है, दूध नहीं पियूंगी, वरना मोटी हो जाऊंगी।

यह सवाल उन ताजा आंकड़ों की पृष्ठभूमि में पूछा गया था, जिनके मुताबिक गुजरात में पांच साल की उम्र के करीब आधे बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। मोदी के जवाब ने कई लोगों को नाराज कर दिया है और वे सवाल खड़े कर रहे हैं कि भला पांच साल की बच्चियां अपनी सुंदरता के लिए कैसे फिक्रमंद हो सकती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात कांग्रेस के नेता अर्जुन मोडवाडिया ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि यह सिर्फ एक मजाक नहीं है, बल्कि मोदी ने सभी महिलाओं का अपमान किया है। मोदी के बयान पर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर भी आलोचनाओं की झड़ी लगी हुई है।