"सख्त चौकसी बनाए रखें" : कोरोना के केस बढ़ने पर केंद्र की 4 राज्यों को चेतावनी

इस पत्र के जरिए केंद्र सरकार द्वारा राज्यों से कहा गया कि इस समय की गई कोई भी लापरवाही सारी मेहनत पर पानी फेर देगी,

नई दिल्ली :

केंद्र सरकार ने कोरोना (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों पर चिंता जताते देश के 4 को पत्र लिखकर सख्त और तुरंत कदम उठाने के लिए कहा है. ये चार राज्य हैं महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और केरल. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल को चिट्ठी लिखी है.उन्होंने अपने पत्र में हाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी पर सख्त और तुरंत कदम उठाने को कहा.

इस पत्र के जरिए केंद्र सरकार द्वारा राज्यों से कहा गया कि इस समय की गई कोई भी लापरवाही सारी मेहनत पर पानी फेर देगी, जो अब तक की गई और हालात बेहतर हुए.  इन चार राज्यों में देश के कुल एक्टिव केस का का 59 फ़ीसदी है. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या पिछले 8 महीनों में सबसे कम, बीते 24 घंटे में सामने आए 486 केस

राज्य सरकारों को भी टेस्टिंग रेट कम करने की अनुमति देने के खिलाफ चेतावनी दी गई थी. विशेष रूप से वायरस के एक नए स्ट्रेन के प्रसार के प्रकाश में और अन्य राज्यों द्वारा तैनात 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट' रणनीति को आक्रामक तरीके से लागू करने के लिए.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्य के अधिकारियों को लोगों को फेस मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और अन्य सभी कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए याद दिलाया.

केरल में कोविड-19 के 5,051 नए मामले आए
केरल में ब्रिटेन से लौटे चार और यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. वहीं, राज्य में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 5,051 नए मामले सामने आए और बीमारी से 25 और मरीजों की मौत हो गई. इन नए मामलों के साथ राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,95,933 हो गए और मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,234 हो गई. इसके साथ ही राज्य में अब तक ब्रिटेन से आए कुल 47 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- जल्‍द ही उपलब्‍ध होंगी दोनों कोरोना वैक्‍सीन, टीकाकरण की तैयारियां पूरीं : डॉ. हर्षवर्धन

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि 5,683 लोग आज संक्रमण से उबर गए, जिससे राज्य में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 7,28,060 हो गई. राज्य में फिलहाल 64,445 मरीज उपचाराधीन हैं. राज्य में पिछले 24 घंटों में 60,613 नमूनों की जांच की गई. शैलजा ने कहा, ‘‘ब्रिटेन से राज्य आने वाले चार और व्यक्तियों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है और वर्तमान में, उस देश से आए 47 लोग संक्रमित पाए गए हैं. उनके नमूने एनआईवी को भेजे गए हैं.''

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,050 नए मामले आए सामने
छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 1,050 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है.राज्य में इस वायरस से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2,85,586 हो गई है

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 4,382 नए मामले
महाराष्ट्र में बुधवार को कोविड-19 के 4,382 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 19,54,553 हो गए. गुरुवार को ठाणे जिले में ही कोविड-19 के 451 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,45,401 हो गई..

(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com