महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर नया मोड़, फडणवीस और अजित पवार ने दिया इस्तीफा, जानिए कितने बजे क्या हुआ

देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है.

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर नया मोड़, फडणवीस और अजित पवार ने दिया इस्तीफा, जानिए कितने बजे क्या हुआ

देवेंद्र फडणवीस

नई दिल्ली:

देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है. प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बहुमत बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को मिला था. हमें 105 सीट पर सफलता मिली थी. हमने शिवसेना का काफी इंतजार किया. सेना ने एनसीपी और कांग्रेस से बातचीत शुरू कर दी. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमने कभी भी ढाई-ढाई साल का वादा नहीं किया था. शिवसेना ने अपना ही मजाक बनाया. तीनों दलों ने सरकार बनाने से इंकार कर दिया था . तब जाकर 15 दिन बाद राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लगाया गया. हमने अजित पवार को राजी किया. अब हमारे पास बहुमत नहीं है इसलिए मैं अपने पद से इस्‍तीफा दे रहा हूं. फडणवीस से पहले उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया.  उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में जारी उठा-पटक का ताजा घटनाक्रम इस प्रकार है. 

दोपहर 03: 41: देवेन्द्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की.

दोपहर 03: 20: शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.

दोपहर 03: 18: संजय राउत ने शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन के नेताओं से मुलाकात के बाद कहा, अगले पांच वर्ष के लिए उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री होंगे.

दोपहर 03: 01: उच्चतम न्यायालय के महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन करने का निर्देश देने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के साथ बैठक की.

दोपहर 02: 17: उच्चतम न्यायालय द्वारा महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार शाम तक विश्वास प्रस्ताव पर मतदान का आदेश देने के बाद कांग्रेस ने सदन का सबसे वरिष्ठ सदस्य कार्यवाहक अध्यक्ष होना चाहिए क्योंकि ऐसा ही नियम है.

दोपहर 01: 18: महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर भाजपा ने अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचने को कहा है.

दोपहर 12: 34: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र में केन्द्र का जो रवैया था, उसे देखकर यह बात निश्चित नहीं है कि मौजूदा शासन के हाथ में संवैधानिक मानदंड सुरक्षित है.

दोपहर 12: 18: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को विश्वास जताया कि महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और उनकी पार्टी कल जीत हासिल करेंगी.

दोपहर 12: 07: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 162 विधायकों का समर्थन है और ऐसे में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पद से इस्तीफा देना चाहिए.

सुबह 11: 50: भाजपा ने कहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन से सभी दलों की स्थिति को स्पष्ट हो जायेगी. भाजपा के प्रवक्ता नलिन कोहली ने फैसला को पार्टी के लिए एक ‘‘झटका'' होने से इनकार किया.

सुबह 11: 46: महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के आलोक में यहां विधान भवन और उसके आस-पास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है.

सुबह 11: 39: राकांपा प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की प्रशंसा की.

सुबह 11: 32: कांग्रेस, शिवसेना सहित कई विपक्षी दलों ने संविधान दिवस के मौके पर सरकार द्वारा आहूत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक का बहिष्कार किया और संसद परिसर में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया.

सुबह 11: 22: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सत्य की हार नहीं हो सकती.

सुबह 11: 03: महाराष्ट्र के राजनीतिक ड्रामे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि भाजपा का खेल खत्म.

सुबह 11 बजे: कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा कि उनकी पार्टी, शिवसेना और राकांपा उच्चतम न्यायालय के महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के फैसले से संतुष्ट है. संविधान दिवस पर संविधान का सम्मान हुआ.

सुबह 10: 42: उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि बुधवार को सभी निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण कर लें.

सुबह 10: 39: उच्चतम न्यायालय ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बुधवार को बहुमत साबित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह 9:14: महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को चुपचाप शपथ ग्रहण कराने को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना' में राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि जहां एक भगत सिंह स्वतंत्रता के लिए फांसी पर चढ़ गए वहीं दूसरे ने रात के अंधेरे में लोकतंत्र को ‘‘फांसी पर लटका दिया.'' (इनपुट:भाषा)