VIDEO: मध्‍य प्रदेश के सिवनी में लापरवाही के कारण ढाई सौ क्विंटल गेहूं बारिश में खराब, JCB मशीन से यूं लगाया गया 'ठिकाने'

मध्‍यप्रदेश के सिवनी (Seoni) की, जहां बारिश में भीगा लगभग ढाई सौ क्विंटल गेहूं जेसीबी से उठाकर ठिकाने लगाया गया.सिवनी के गणेशगंज सोसाइटी में ढाई क्विंटल गेहूं बारिश के पानी में भीगकर सड़ गया.

VIDEO: मध्‍य प्रदेश के सिवनी में लापरवाही के कारण ढाई सौ क्विंटल गेहूं बारिश में खराब, JCB मशीन से यूं लगाया गया 'ठिकाने'

सिवनी में बारिश में भीगने के कारण करीब ढाई क्विंटल गेहूं सड़ गया

भोपाल :

देश में बेहतरीन क्‍वालिटी का गेहूं उत्‍पादन करने वाले (Wheat Production) राज्‍य मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) से आई ये तस्‍वीरें 'गुस्‍सा दिलाने वाली' हैं. भारतीय संस्‍कृति में अन्‍न को 'देव' का दर्जा दिया गया है. लेकिन लापरवाही के चलते यह किसी उपयोग के लायक नहीं रह गया. मध्‍य प्रदेश में बारिश की वजह से सड़ गए गेहूं को ठिकाने लगाने के लिए जेसीबी का इस्‍तेमाल किया गया. .. ऐसी तस्वीरें हमने पहले भी दिखाई हैं... ये तस्वीर है मध्‍यप्रदेश के सिवनी (Seoni) की, जहां बारिश में भीगा लगभग ढाई सौ क्विंटल गेहूं जेसीबी से उठाकर ठिकाने लगाया गया.सिवनी के गणेशगंज सोसाइटी में ढाई क्विंटल गेहूं बारिश के पानी में भीगकर सड़ गया. बदबू की वजह से आसपास के लोगों को काफी मुश्किल हो रही थी. ऐसे में इस गेहूं को हटाने के लिए जेसीबी का इस्तेमाल किया गया, बाद में ट्रैक्टर में लादकर इस गेहूं को हटाया गया.

गौरतलब है कि देश में इस वर्ष गेहूं का रिकॉर्ड उत्‍पादन हुआ है. वर्ष 2019-20 में देश ने 107.17 मिलियन टन गेहूं पैदा किया.पिछले चार साल में देश में हुए गेहूं उत्पादन की तुलना की जाए तो इस बार यह सबसे अधिक है. देश के कुल उत्पादन का करीब 90 फीसद गेहूं छह राज्यों हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार से हुआ है.(सिवनी से अब्दुल वाहिद के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com