विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

कांग्रेस से ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद बुधवार को भी मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापठक जारी है. जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में शामिल हो गए हैं, वहीं भाजपा और कांग्रेस अपने अपने विधायकों को बचाने में जुटी हुई हैं. मध्य प्रदेश में संकट से घिरी कमलनाथ सरकार को सुरक्षित रखने के लिए कांग्रेस हाईकमान ने कदमताल तेज कर दी है. इसी के चलते तीन बड़े नेताओं को दिल्ली से भोपाल भेजा जा रहा है. यह नेता हालात का अध्ययन कर पार्टी हाईकमान केा अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे. राज्य की कांग्रेस सरकार पूर्ण बहुमत वाली नहीं है, वह बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से चल रही है. इस स्थिति में 22 विधायकों द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद सरकार के अल्पमत में आने के आसार है. 19 विधायक बैंगलुरु में है, वहीं तीन विधायक राज्य में भी है, एक विधायक बिसाहू लाल सिंह तो विधायक पद से इस्तीफा देने के साथ ही भाजपा के प्रदेश दफ्तर में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं.

MP Govt Crisis Updates in Hindi:-

बागी विधायकों की नाराजगी की बात दुष्‍प्रचार, इनकी संख्‍या और बढ़ सकती है : बीजेपी
महाराष्ट्र में मध्य प्रदेश जैसी कोई स्थिति नहीं है, कांग्रेस के पास अच्छा, सक्षम नेतृत्व है; सिंधिया लोकसभा चुनावों में हार मिलने के बाद भी अपने लिये अच्छी भूमिका चाह रहे थे : शरद पवार ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने पर कहा.

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार, कुछ देर में होगा उनके नाम का ऐलान
इस माहौल में जहां राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी स्थिति हो गई है तो मेरे गृह राज्य में क्या हाल होगा. हमने एक सपना देखा था, जब 2018 में वहां कांग्रेस की सरकार बनी थी. लेकिन 18 महीने में वो सपने पूरी तरह से बिखर गए. - ज्योतिरादित्य सिंधिया
BJP ज्वाइन करने के बाद बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया- अब कांग्रेस वो पार्टी नहीं रही, जो पहले थी
भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया. जेपी नड्डा ने दिलवाई पार्टी की सदस्यता <
भाजपा दफ्तर पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया.
दिल्ली: अपने निवास से निकले ज्योतिरादित्य सिंधिया
भाजपा में शामिल होने को निकले ज्योतिरादित्य सिंधिया. साथ में भाजपा प्रवक्ता जफर इस्लाम भी मौजूद.
हमे यह अंदाजा नहीं था कि सिंधिया कांग्रेस छोड़ देंगे, "वह एक गलती थी" : दिग्विजय सिंह
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि मध्य प्रदेश में 22 बागी विधायकों में से 13 ने आश्वस्त किया है कि 'वे कांग्रेस छोड़कर नहीं जा रहे हैं.'
कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार: कांग्रेस को कोई खत्म नहीं कर सकता. नेता आ सकते हैं, जा सकते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. यहां जो भी विधायक हैं, वो अपनी सदस्यता नहीं खोना चाहते. मुझे भरोसा है कि वे समझेंगे और वापस जाकर सरकार को बचा लेंगे.
मध्यप्रदेश में सत्तारुढ़ दल कांग्रेस ने पार्टी विधायकों और निर्दलीय विधायकों को विशेष विमान से जयपुर के लिए रवाना किया. कुछ विधायक रणनीति के लिए भोपाल में ही रोके गए.
राजस्थान: मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायक जयपुर के ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट में रूक सकते हैं। कुछ ही देर में कांग्रेस विधायक भोपाल से जयपुर के लिए रवाना होंगे.
कर्नाटक: बेंगलुरु में जहां कांग्रेस के 19 विधायक रुके हुए हैं, उसके बाहर प्रदर्शन करते युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता.
मध्य प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा: कोई भी सिंधिया जी के साथ जाने को तैयार नहीं. उन्होंने कहा उन्हें बहकाया गया और बेंगलुरु लाया गया. उनमें से ज्यादात्तर भाजपा ज्वाइन करने के लिए तैयार नहीं है.
कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने एनडीटीवी से कहा: मध्य प्रदेश कांग्रेस में जो संकट खड़ा हुआ है. वह कांग्रेस लीडरशिप के लिए एक खतरे की घंटी है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के जाने से कांग्रेस को बहुत नुकसान हुआ है वह एक बड़े युवा नेता थे. किसी भी राज्य में जो कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री बनता है, वह किसी और के लिए कोई जगह ही नहीं छोड़ता है.
भोपाल में कांग्रेस ऑफिस से हटाई गई ज्योतिरादित्य सिंधिया की नेमप्लेट

कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया दोपहर 12.30 बजे BJP में शामिल होंगे 
शोभा ओझा, कांग्रेस: हम सदन में बहुमत साबित करेंगे. सभी बेंगलुरु में ठहरे सभी कांग्रेसी विधायकों को गुमराह किया गया था, वे हमारे साथ हैं. भाजपा विधायक भी हमारे संपर्क में हैं.
मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह: कांग्रेस और कमलनाथ सरकार बनी रहेगी. आप 16 तारीख को देखिएगा, हमारे विधायकों की संख्या वही रहेगी. ज्योतिरादित्य के छोड़ने का कोई स्र नहीं होगा. राजा-महाराजाओं को समय चला गया.
बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश भाजपा में भी अंदरूनी खींचतान शुरू हो गई है. मंगलवार को भाजपा कार्यालय में नरोत्तम मिश्रा के समर्थन में नारे लगे थे, जिसे लेकर अंदरूनी खींचतान शुरू हो गई. 
मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच भारतीय जनता पार्टी के पाले में गेंद अब भी पूरी तरह से आती हुई नहीं दिख रही है. सूत्रों के मुताबिक बेंगलुरू में ठहरे ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के 10 विधायक और 2 मंत्री भाजपा में जाने को तैयार नहीं हो रहे हैं. उनका कहना है कि हम लोग ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए आए थे, भाजपा में जाने के लिए नहीं.
कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया का बयान
मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने कहा, ''कांग्रेस की सरकार रहेगी, कमलनाथ की सरकार रहेगी. 16 तारीख को देखिएगा जितने नंबर थे उतने ही रहेंगे. सब वापस आएंगे. जाने दीजिए उन्हें (सिंधिया), पुराना इतिहास है, जनसंघ उन्हीं के घर से पैदा हुआ था. अकेले जाने से कुछ नहीं होता, अब राजा-महाराजा के दिन गए.''

मैहर के विधायक नारायण त्रिपाठी का बयान
मैहर के विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा, ''मेरी माता जी का निधन होने के कारण मैं विधायक दल की बैठक में नहीं आ सका. मेरे त्यागपत्र की कोई बात नहीं हुई है और ना मैं देना चाहता हूं. मैं भाजपा में था, भाजपा में हूं और भाजपा में रहूंगा.''
कांग्रेस विधायकों को जयपुर में किया जा सकता है शिफ्ट
एनडीटीवी के संवाददाता को मिली जानकारी के मुताबिक, ''कांग्रेस विधायकों को आज जयपुर के ब्यूना विस्टा रिजॉर्ट में शिफ्ट किया जा सकता है. कांग्रेस विधायकों को हवाई अड्डे पर ले जाने के लिए भोपाल में मुख्यमंत्री के घर के अंदर तीन बसें तैयार हैं, जहां से उनके जयपुर रवाना होने की संभावना है.''
मध्य प्रदेश के भाजपा विधायक गुरुग्राम के होटल में ठहरे

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
MP Govt Crisis Updates: ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com