मार्च तक आ जाएगा एलआईसी का आईपीओः अधिकारी

सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) मार्च तक लेकर आएगी और इसकी मंजूरी के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) के समक्ष जनवरी के अंत तक मसौदा पेश करेगी.

मार्च तक आ जाएगा एलआईसी का आईपीओः अधिकारी

एलआईसी को देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है.

नई दिल्‍ली:

लंबे इंतजार के बाद सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम  (LIC) का बहुप्रतीक्षित आईपीओ (IPO) मार्च तक लेकर आएगी और इसकी मंजूरी के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) के समक्ष जनवरी के अंत तक मसौदा पेश करेगी. मामले से जुड़े एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि एलआईसी के जुलाई-सितंबर 2021 के वित्तीय आंकड़े को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसके अलावा फंड विभाजन की प्रक्रिया भी जारी है. अधिकारी ने कहा, 'हमें भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Stock Exchange Board Of India) के पास इस महीने के अंत तक आईपीओ संबंधी मसौदा प्रस्ताव पेश करने की उम्मीद है.

क्या अगली तिमाही में भी नहीं आएगा LIC का IPO? मूल्यांकन में हो रही देरी लेकिन सरकार को भरोसा

यह बात तय है कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक एलआईसी का आईपीओ आ जाएगा.' एलआईसी का आईपीओ चालू वित्त वर्ष के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य पाने के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. सरकार अभी तक कई सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से 9,330 करोड़ रुपये ही जुटा सकी है.

LIC लाया Dhan Rekha Plan, कम रिस्क-ज्यादा फायदा, जानिए इस मनी बैक स्कीम की खास बातें

सरकार ने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के आरंभिक निर्गम को संपन्न कराने के लिए गत सितंबर में 10 मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की थी. इनमें गोल्डमैन सैक्स, सिटीग्रुप और नोमुरा भी शामिल हैं. वहीं कानूनी सलाहकार के तौर पर सिरिल अमरचंद मंगलदास को नामित किया गया था. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गत वर्ष जुलाई में एलआईसी के विनिवेश को मंजूरी दी थी. इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाइका के आईपीओ को लेकर कोटक महिंद्रा बैंक और भारत पे के बीच विवाद



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)