'...अब नहीं जानी चाहिए और किसानों की जान ' : लखीमपुर हिंसा में 8 की मौत पर ओवैसी की चेतावनी

लखीमपुर खीरी में रविवार को किसानों के एक समूह को दो स्पोर्टस यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) ने कथित तौर पर कुचल दिया, जिससे हुई हिंसा में किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई.

'...अब नहीं जानी चाहिए और किसानों की जान ' : लखीमपुर हिंसा में 8 की मौत पर ओवैसी की चेतावनी

लखीमपुर खीरी कांड को लेकर ओवैसी का योगी सरकार पर निशाना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) में 4 किसानों समेत आठ लोगों की मौत की घटना के बाद सियासत शुरू हो गई. यहां किसान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और  केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. आरोप है कि इस घटना में केंद्रीय मंत्री का बेटा शामिल था. यूपी हिंसा को लेकर तमाम विपक्षी दल योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार पर निशाना साध रहे हैं.  इस बीच, एआईएमआईएम (AIMIM) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने लखीमपुर खीरी कांड के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए पीड़ित परिवारों को मुआवजा देने की मांग की है. 

असदुद्दीन ओवैसी ने अपने ट्वीट में कहा, "योगी राज में कानून व्यवस्था पूरी तरह दम तोड़ चुकी है. लखीमपुर खीरी कांड इस बात का ठोस सबूत है. 8 लोगों की जान जा चुकी है, इसकी ज़िम्मेदारी सिर्फ़ सरकार पर आयद होती है. हादसे में कथित तौर पर एक केंद्रीय मंत्री के बेटे शामिल थे, इस वजह से जांच की निष्पक्षता पर सवाल उठ सकते हैं."

उन्होंने कहा, "हमारी मांग है कि न्यायिक जांच हो. 8 के 8 परिवारों को मुआवज़ा दिए जाए और तमाम घायल व्यक्तियों के बेहतर से बेहतर इलाज का इंतेज़ाम किए जाए. तीनों कृषि कानून जल्द से जल्द वापस लिए जाएं. अब और किसानों को अपनी जान गंवानी नहीं चाहिए."

बता दें कि लखीमपुर खीरी में रविवार को किसानों के एक समूह को दो स्पोर्टस यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) ने कथित तौर पर कुचल दिया, जिससे हुई हिंसा में किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई.  संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा का बेटा घटना में शामिल वाहनों में एक में यात्रा कर रहा था. 

हालांकि, केंद्रीय मंत्री मिश्रा ने दावा किया कि घटना के समय उनका बेटा और न ही वह मौके पर मौजूद थे. उन्होंने दावा किया कि लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन कर रहे किसानों में मौजूद "कुछ तत्वों" ने पथराव के बाद एक कार के पलट जाने पर भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं और एक चालक को पीट-पीट कर मार डाला. गुस्साये किसानों ने दो एसयूवी में आग भी लगा दी. 

- - ये भी पढ़ें - -
* 'जब गंगा में तैर रही थी लाशें, तब कहां थे?', US से लौटकर सीधे संसद भवन देखने जाने पर ओवैसी का PM पर तंज
* यूपी में मंत्रियों के दौरे के दौरान हिंसा में मारे गए 8 लोगों में से 4 किसान: प्रमुख 10 बातें
* लखीमपुर खीरी हिंसा : किसानों से मिलने पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी हिरासत में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: यूपी के लख‍ीमपुर खीरी में हिंसा, 4 किसानों समेत 8 की मौत