लखीमपुर खीरी : गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर चीनी मालिकों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

किसानों का गन्ना का 274 करोड पर बजाज चीनी मिल गोला पर बकाया है, जिस पर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं पर चीनी मिल के मालिक कुशाग्र बजाज और अफसर मिलकर किसानों से धोखाधड़ी कर रहे हैं.

लखीमपुर खीरी : गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर चीनी मालिकों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

लखीमपुर खीरी में गन्ना किसानों का पिछले साल का गन्ना मूल्य भुगतान बकाया है. (फाइल फोटो)

लखीमपुर खीरी:

यूपी के लखीमपुर खीरी में बीजेपी विधायक ने देश के बड़े उद्योगपति और बजाज हिंदुस्तान लिमिटेड चीनी मिल के मालिक कुशाग्र बजाज पर धोखाधड़ी, कूट रचना करना समेत तमाम गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करा दिया है. यह मुकदमा गोला कोतवाली में दर्ज हुआ है. बीजेपी विधायक अरविंद गिरी ने बजाज चीनी मिल के मालिक कुशाग्र बाजार समेत मिलकर चार अफसरों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है. किसानों का पिछले साल का गन्ना मूल्य भुगतान न करने पर बजाज हिंदुस्तान के मालिक कुशाग्र बजाज पर एफआईआर कराई गई है.

इधर, गोला पलिया चीनी मिल के किसानों का बकाया भुगतान को लेकर धरना रविवार को भी जारी रहा. गोला से बीजेपी विधायक अरविंद गिरी ने गोला चीनी मिल के मालिक कुशाग्र बजाज यूनिट हेड ओमपाल सिंह कारखाना प्रबंधक आरके मिश्रा विधि सलाहकार अवनी कुमार पांडे के खिलाफ गोला कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है. विधायक अरविंद गिरी ने तहरीर में लिखा है कि कूट रचना करके इन लोगों ने मेरे मान को क्षति पहुंचाई है. गन्ने का पेमेंट करने के लिए 10 नवंबर का वक्त दिया था पर उसे पूरा नहीं किया.

किसानों का गन्ना का 274 करोड पर बजाज चीनी मिल गोला पर बकाया है, जिस पर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं पर चीनी मिल के मालिक कुशाग्र बजाज और अफसर मिलकर किसानों से धोखाधड़ी कर रहे हैं. केन एक्ट का उल्लंघन कर रहे हैं. इसलिए इनके खिलाफ एफआईआर गोला कोतवाली में दर्ज कराई है. पुलिस ने धारा 419, 420, 406, 467, 468 धाराओं में बजाज चीनी मिल के मालिक कुशाग्र बजाज और मिल के तीन अफसरों पर एफआईआर दर्ज कर ली है. लखीमपुर खीरी में गन्ना बकाया भुगतान को लेकर गोला और पलिया बजाज चीनी मिलों में चल रहा प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पलिया चीनी मिल के किसानों ने एक रैली निकालकर बकाया गन्ना भुगतान की मांग की. वहीं, गोला में भी गेट के बाहर किसान धरने पर बैठे रहे. किसान बराबर गन्ना बकाया भुगतान की मांग कर रहे हैं. गौरतलब है बजाज की तीन चीनी मिलों पर किस जिले में करीब 600 करोड़ से ज्यादा रुपया बकाया है, जिस के भुगतान की मांग किसान बराबर कर रहे हैं और किसानों ने चीनी मिल भी बंद करा दी है. दोनों ही चीनी मिल अभी तक बन्द हैं. किसानों का कहना है कि खंभार खेड़ा चीनी मिल पर भी धरना प्रदर्शन शुरू हो जाएगा. डीएम एसपी से लेकर गन्ना आयुक्त तक नोटिस दे चुके हैं और किसानों का बकाया भुगतान करने के कड़े निर्देश भी दे चुके हैं, पर बजाज चीनी मिल किसानों का करोड़ों पिछले साल का बकाया नहीं कर रहा है. इससे कहीं ना कहीं यूपी सरकार की भी किरकरी हो रही है.