विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2020

Kerala Gold Scam: डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए 180 किलोग्राम सोने की तस्करी हुई: सूत्र

Kerala Gold Scam: जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने NDTV को बताया कि अब तक हमें जो जानकारी मिली है उसके आधार पर कह सकते हैं कि इस डिप्लोमेटिक रूट (Diplomatic Route) के जरिए करीब 180 किलो सोने की तस्करी (Gold Smuggling) की जा चुकी है.

Read Time: 3 mins
Kerala Gold Scam: डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए 180 किलोग्राम सोने की तस्करी हुई: सूत्र
Kerala Gold Scam: NIA कर रही है मामले की जांच
तिरुवनंतपुरम:

Kerala Gold Scam: तिरुवनंतपुरम में UAE के वाणिज्य दूतावास में राजनयिक चैनलों के माध्यम से 30 किलोग्राम सोने की तस्करी के मामले में दो कथित आरोपियों को सबूत इकट्ठा करने के लिए शहर की अलग अलग जगहों पर ले जाया गया. मामले की जांच कर रही एजेंसी ने स्वप्न सुरेश (Swapna Suresh) और सारिथ (Sarith) को उनके घर और दफ्तर भी ले जाया गया. जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने NDTV को बताया कि अब तक हमें जो जानकारी मिली है उसके आधार पर कह सकते हैं कि इस डिप्लोमेटिक रूट (Diplomatic Route) के जरिए करीब 180 किलो सोने की तस्करी (Gold Smuggling) की जा चुकी है. हम इसकी रिकवरी की कोशिश में हैं, उन्होंने कहा हमें उम्मीद है कि हमारे अनुमान से ज्यादा तस्करी की गई है. अधिकारी ने इस मार्ग का इस्तेमाल तस्करों ने 12 से 13 बार किया है. 

अधिकारियों को इस बात का संदेह है कि स्वप्न सुरेश और सारिथ को सबसे पहले स्मलिंग के तरीके की जानकारी लगी थी और फिर उन्होंने इसे रास्ता बनाया. जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा जो UAE राजनायिक भागने में कामयाब हो गया था वह इस मामले के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि यहां राजनायिकों की छत्रछाया में एक पूरा सिंडिकेट काम कर रहा था. यही कारण है विदेश मंत्रालय की प्राथमिक अनुमति के बाद ही राजनयिकों के सामने बैगों को खोला गया था. उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में उसे दो बार बुलाया गया और कई बैग उस अधिकारी या फिर उसके जूनियर के नाम पर मिले हैं. पूरे मामले की गहराई से जांच की जाने की जरुरत है. 

अधिकारी ने बताया कि 25 जून से 3 जुलाई के बीच एक के बाद एक करते हुए तीन बैग प्राप्त हुए. पिछले हफ्ते राजनयिकों ने कथित तौर पर दिल्ली के रास्ते भारत को छोड़ दिया है. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार NIA ने इंटरपोल से एक अन्य आरोपी फैसल फरीद के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है. इस बीच केरल पुलिस का अधिकारी भी मिला जोकि वाणिज्य दूतावास से जुड़ा हुआ था. उसकी कलाई पर चोट देखी गई. रिपोर्ट दर्ज करते समय उसके परिवार ने बताया कि उसे बाइक पर दो पुरुषों से धमकियां मिली थी. शनिवार को जिला मजिस्ट्रेट के सामने उसका बयान दर्ज किया गया. 


Video: कैसे रुकेगी पशुओं से क्रूरता ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष को सरकारी फ्लैट खाली करने का नोटिस जारी
Kerala Gold Scam: डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए 180 किलोग्राम सोने की तस्करी हुई: सूत्र
गुरुग्राम : 9 साल की बच्ची को 16 साल के लड़के ने दी ऐसी सजा, पहले गला घोंटा, फिर शव को जलाया
Next Article
गुरुग्राम : 9 साल की बच्ची को 16 साल के लड़के ने दी ऐसी सजा, पहले गला घोंटा, फिर शव को जलाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com