केरल में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 70 के पार

सरकार की ओर से रविवार शाम सात बजे तक जारी रिपोर्टों के अनुसार आठ अगस्त से मलप्पुरम से 23, कोझीकोड़ से 17 और वायनाड से 12 शव मिलने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 70 के पार हो गई.

केरल में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 70 के पार

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 से ज्यादा हो गई है और 58 लोग लापता हैं. इसके अलावा प्रदेश के 2.51 लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है. सरकार की ओर से रविवार शाम सात बजे तक जारी रिपोर्टों के अनुसार आठ अगस्त से मलप्पुरम से 23, कोझीकोड़ से 17 और वायनाड से 12 शव मिलने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 70 के पार हो गई. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड में एक राहत शिविर का दौरा किया और बाढ़ व भूस्खलन के कारण बेघर हुए लोगों की पीड़ा सुनी.    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्य और केन्द्र सरकार से केरल बाढ़ प्रभावितों को तुरंत मदद मुहैया कराने का आग्रह किया है.

दक्षिण से लेकर पश्चिम भारत तक बाढ़ का कहर, अब तक 183 लोगों की मौत

उन्होंने लोगों से उन्हें फिर से उनके पैरों पर खड़ा होने में मदद के लिए हर संभव प्रयास का वादा किया. राहुल ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित लोगों से मिलने के बाद ट्वीट किया, "यह देखना हृदयविदारक है कि वायनाड के लोग कितना कुछ खो चुके हैं. हम उन्हें उनके पैरों पर फिर से खड़ा होने में अपनी पूरी ताकत के साथ मदद करेंगे. उन्होंने कहा कि मैंने भूतानम में कवालापाड़ा का दौरा किया, जहां भूस्खलन हुआ. कई लोग अभी भी फंसे हुए हैं और बचाव अभियान जारी हैं लेकिन तुरंत और मदद की जरूरत है.

दक्षिण भारत में बारिश से बिगड़े हालात: केरल सबसे बुरी तरह प्रभावित, 40 से ज्यादा लोगों की मौत

वायुसेना की दक्षिणी कमान के हेलीकाप्टरों ने मलाप्पुरम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य पदार्थों के पैकेट गिराए. यहां जारी एक बयान में कहा गया कि करीब 1000 किलोग्राम खाद्य पदार्थों के पैकेट बहुमंजिला भवनों की छतों पर गिराये गए. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए रविवार सुबह वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने बताया कि राज्य में बारिश थमी है लेकिन लोगों को सतर्क रहना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऊंचे इलाकों में आज बारिश से राहत रही, लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि भूस्खलन से बचना आसान नहीं होगा. विजयन ने कहा कि प्रमुख बांधों में पानी का स्तर बढ़ना भी चिंता का कारण बना हुआ है. 

उफनती नदी के ऊपर से रस्सी के सहारे किया प्रेग्नेंट महिला का रेस्क्यू, वीडियो वायरल

उन्होंने बताया कि वायनाड जिले के पुथुमाला में अब भी आठ लोग लापता हैं और उनकी तलाश जारी है क्योंकि वहां आठ अगस्त को जबरदस्त भूस्खलन हुआ था. अधिकारियों ने बताया कि करीब 2.51 लाख लोगों को 1,639 राहत शिविरों में रखा गया है और कम से कम 2,966 घर पूरी तरह तबाह हो गए. इस बीच, मूसलाधार बारिश के कारण रनवे पर पानी भर जाने के चलते पिछले दो दिन से बंद कोच्चि स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज दोपहर से विमानों का परिचालन फिर शुरू कर दिया गया. 

केरल में बाढ़: भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशान, अभी तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत

‘कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड' (सीआईएएल) के एक अधिकारी ने बताया कि अबू धाबी-कोच्चि इंडिगो विमान दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर यहां पहुंचा. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों टर्मिनलों पर सुबह नौ बजे से ‘चेक-इन' की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश से थोड़ी राहत की खबरें हैं लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने वायनाड, कन्नूर और कासरगोड़ में रविवार के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. दक्षिणी रेलवे ने रविवार को मंगलुरू - तिरुवनंतपुरम एक्सप्रेस, मावेली एक्सप्रेस, मालाबार एक्सप्रेस, कन्नूर-एर्नाकुलम इंटरसिटी एक्सप्रेस, एर्नाकुलम-बेंगलुरू इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित 10 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया गया है.

देशभर के कई राज्यों में बाढ़ से मचा हाहाकार: केरल से लेकर महाराष्ट्र तक, हर तरफ पानी ही पानी- दर्जनों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उसने बताया कि सात ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है और दो ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. सेना, नौसेना, तटरक्षक बल, एनडीआरएफ, पुलिस बल, स्वयंसेवकों और मछुआरों समेत विभिन्न एजेंसियां बचाव कार्य में लगी हैं. केरल में पिछले साल भी भूस्खलन और बाढ़ से भारी तबाही मची थी। इसमें 400 से अधिक लोगों की जान गई थी और लाखों लोग बेघर हुए थे.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)