विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2020

केरल में कम हो रहे कोरोना के मामले, जानें कैसे एक हॉटस्पॉट इलाके ने COVID-19 पर पाया काबू...

Kerala Coronavirus Updates: कासरगोड के सभी सात जोनें में जहां कोरोनावायरस के मामले सामने आए थे, पुलिस द्वार होम डिलिवरी की सुविधा को अच्छे से लागू किया गया. इन सात जोनों को अलग-थलग रखा गया और यहां किसी के आने और जाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई.

केरल में कम हो रहे कोरोना के मामले, जानें कैसे एक हॉटस्पॉट इलाके ने COVID-19 पर पाया काबू...
Kerala Coronavirus Updates: प्रभावित सात जोनों में किसी के आने और जाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई
कासरगोड (केरल):

Kerala Coronavirus Updates: केरल के कासरगोड जिले में, जहां राज्य के कोरोनोवायरस मामलों में से 44 प्रतिशत मामले हैं, यहां रिकवरी की दर राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक है. कोरोनावायरस के मामले में केरल के इस सबसे बुरे हॉटस्पॉट इलाके से अभी तक किसी की भी इस वायरस के संक्रमण से मौत होने की खबर नहीं है जबकि देशभर में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. 

केरल पुलिस द्वारा शेयर किए गए एक जागरूकता फैलाने वाले वीडियो में सुपरस्टार मोहन लाल ने दो व्हाट्सऐप नंबर शेयर किए हैं जिनके जरिए कासरगोड के लोग जरूरी सामान पा सकते हैं. वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे पुलिस घर-घर जारूरी सामान की आपूर्ति कर रही है. यह यहां पुलिस द्वारी दी जा रही अन्य सेवाओं में शुमार है.

कासरगोड के सभी सात जोनें में जहां कोरोनावायरस के मामले सामने आए थे, पुलिस द्वार होम डिलिवरी की सुविधा को अच्छे से लागू किया गया. इन सात जोनों को अलग-थलग रखा गया और यहां किसी के आने और जाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने NDTV को बताया कि एक भी व्यक्त‍ि को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी गई.

कासरगोड में इस महीने की शुरुआत में कुछ दिनों के भीतर ही विशेष कोरोना अस्पताल बनाया गया और इस सुदूर उत्तरी जिले में तिरुवनंतपुरम से मेडिकल टीमें लाई गईं.

राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक के अनुसार, 30 जनवरी को देश में कोरोनावायरस का पहला मामला दर्ज करने वाले केरल में अब इसके मामले कम होने लगे हैं.

राज्य के डीजीपी विजय सखारे ने NDTV को बताया, 'हमने इस माह के अंत तक शून्य नए मामले सुनिश्चित करना तय कर लिया था. और पुलिस लॉकडाउन के दौरान न्यूनतम आवाजाही सुनिश्चित करने जा रही है, ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके. हमें नतीजे दि‍खने लगे हैं.'

कासरगोड में कोरोनावायरस के 166 मामलों में से 61 ठीक हो चुके हैं. सूत्रों ने बताया कि जिले में लॉकडाउन को दो हफ्ते आगे बढ़ाने की तैयारी हो रही है.

जिले में संक्रमितों के संपर्क में आने वाले 3000 से ज्यादा लोगों को पृथक किया गया. इसमें हजारों वो लोग शामिल नहीं हैं जो विदेश से जिले में लौटे और जिनपर कड़ी निगरानी रखी गई.

पुलिस उच्च जोखिम वाले घरों की निगरानी कर रही है और एक ड्रोन सात नियंत्रण क्षेत्रों में लॉकडाउन की निगरानी कर रहा है. किसी भी गतिविध‍ि पर बारीकी से नजर रखने के लिए पुलिस गश्ती दल और एक COVID-19 सुरक्षा ऐप का उपयोग किया जा रहा है.

डीजीपी विजय सखारे ने कहा, 'हम इस ऐप के जरिए हर उस शख्स को ट्रैक कर रहे हैं जिसे आइसोलेशन में होना चाहिए. हमने उल्लंघन को ट्रैक करने और पूर्ण लॉकडाउन सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से कॉल डेटा रिकॉर्ड और इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग किया है. हम जिले में लगभग 14,000 लोगों के डेटा बेस पर नज़र रख रहे हैं.'

कासरगोड में सील किए गए ग्रामीण इलाकों में से एक में लगभग 12:30 बजे, एक बुजुर्ग व्यक्ति को पुलिस द्वारा संचालित ड्रोन से जुड़े कैमरे की मदद से एक डॉक्टर को वीडियो कॉल पर पैच किया गया था.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 9352 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 905 नए मामले सामने आए हैं और 51 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 980 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
केरल में कम हो रहे कोरोना के मामले, जानें कैसे एक हॉटस्पॉट इलाके ने COVID-19 पर पाया काबू...
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com