केरल के छह नगर निगमों में से पांच पर हुआ माकपा का कब्जा

केरल के छह नगर निगमों में से पांच पर हुआ माकपा का कब्जा

प्रतीकात्मक फोटो

केरल में माकपा नीत एलडीएफ को बड़ा फायदा होने जा रहा है और विपक्षी मोर्चे ने आज राज्य में छह निगमों में से पांच पर नियंत्रण हासिल कर लिया और कांग्रेस नीत यूडीएफ को केवल कोच्चि नगर निगम से संतोष करना पड़ा। छह मेयर में से तीन महिलाएं हैं।

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, त्रिशूर, कोझिकोड और कन्नूर के निगमों पर लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) का कब्जा हो गया है। राजधानी तिरुवनंतपुरम में माकपा के वीके प्रशांत को मेयर चुना गया है।

इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस नीत यूडीएफ को स्थानीय निकाय चुनावों में झटका मिला था, जिसे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के पूर्वाभ्यास के तौर पर देखा जा रहा है।

एलडीएफ जहां स्थानीय निकाय चुनावों में मजबूत हुई है वहीं अब तक राज्य विधानसभा और यहां लोकसभा सीटों पर सफलता का स्वाद चखने में नाकाम रही भाजपा ने भी निकाय चुनावों में तिरुवनंतपुरम, पलक्कड और एर्णाकुलम में सीटें हासिल कर सेंध बढ़ाई है और दोनों मोर्चों के लिए चिंता पैदा कर दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

100 सदस्यों वाले तिरुवनंतपुरम नगर निगम के चुनाव में यूडीएफ और एलडीएफ को झटका देते हुए भाजपा ने 34 सीटें हासिल कर लीं। यूडीएफ को 21 सीटों के साथ तीसरे नंबर से संतोष करना पड़ा वहीं पिछले दो दशक से निगम पर कब्जा किए हुए एलडीएफ को 42 वार्ड मिले, जो साधारण बहुमत से कम हैं।