यह ख़बर 08 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

स्वच्छता अभियान से काशी को मिलेगी नई सौगात : पीएम मोदी

अस्सी घाट पर सफाई करते पीएम नरेंद्र मोदी

वाराणसी:

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे के दूसरे दिन शनिवार को सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अस्सी घाट पहुंचे। यहां उन्होंने गंगा पूजन कर काशी में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक महीने के भीतर काशी के घाटों की सफाई कर ली जाएगी। स्वच्छता अभियान से काशी को एक नई सौगात मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने अस्सी घाट पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि वाराणसी की कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने वादा किया है कि एक माह के अंदर गंगा घाट की सफाई पूरी कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा, स्वच्छता अभियान से काशी को एक नई सौगात मिलेगी। उन्होंने लोगों से स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान भी किया।

वाराणसी दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 8.40 बजे अस्सी घाट पहुंचे और अस्सी घाट पर मंत्रोच्चार के साथ नारियल, पुष्प, मिष्ठान, साड़ी समेत अन्य पूजा सामग्री से गंगा का पूजन किया और पुरोहितों को 501 रुपये दक्षिणा भी भेंट की।

गंगा पूजन के बाद प्रधानमंत्री ने फावड़े से कचरा हटाकर सफाई अभियान की शुरुआत की। इसके बाद संवाददाताओं बातचीत में उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए नौ लोगों को नामित करता हूं, जिनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, स्वामी रामभद्राचार्य, भोजपुरी गायक मनोज तिवारी, साहित्यकार व कृष्ण की आत्मकथा लिखने वाले मनु शर्मा, क्रिकेटर मोहम्मद कैफ व सुरेश रैना, पद्मश्री प्रोफेसर देवी प्रसाद द्विवेदी, हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव तथा गायक कैलाश खेर शामिल हैं। ये लोग पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान के लिए लोगों को प्रेरणा देंगे और अन्य लोगों को नामित करेंगे।

उन्होंने नामित सदस्यों से इस अभियान को आगे बढ़ाने का आग्रह किया। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को काशी पहुंचे प्रधानमंत्री ने लालपुर में बुनकरों के लिए बने सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया था। इसके बाद जयापुर गांव को गोद लेकर वहां ग्रामीणों को संबोधित किया थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com