कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने एकत्र की 75 करोड़ रु. की आय से अधिक संपत्ति: CBI

जांच एजेंसी ने तीन राज्‍यों, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक में कांग्रेस नेता शिवकुमार से संबंद्ध 14 संपत्तियों पर छापेमारी की. 

खास बातें

  • जांच एजेंसी ने मामले में केस दर्ज किया
  • कांग्रेस नेता के 14 ठिकानों पर की गई छापेमारी
  • कांग्रेस ने कार्रवाई को 'बदले की राजनीति' करार दिया
बेंगलुरू/नई दिल्‍ली:

कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के खिलाफ 75 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति के मामले में केस दर्ज किया गया है. केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (CBI) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. गौरतलब है कि जांच एजेंसी ने तीन राज्‍यों, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक में कांग्रेस नेता शिवकुमार से संबंद्ध 14 संपत्तियों पर छापेमारी की. बयान में कहा गया है, 'सेंट्रल ब्‍यूरो ऑफ इनवेस्‍टीगेशन में कर्नाटक सरकार के पूर्व मंत्री (मौजूदा विधायक) के खिलाफ अपने और अपने परिवार के नाम पर लगभग 74.93 करोड़ की आय सेे अधिक संपत्ति रखने के आरोप में केस दर्ज किया है '

कर्नाटक PCC चीफ डीके शिवकुमार पर CBI रेड से भड़की कांग्रेस, कहा - न डरेंगे, न झुकेंगे

छापेमारी सुबह करीब 6:30 बजे शुरू हुई. दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने इस कार्रवाई को उपचुनाव की उसकी तैयारी को प्रभावित करने की कोशिश करार दिया है. गौरतलब है कि कर्नाटक में तीन नवंबर को उपचुनाव होने हैं, कांग्रेस पार्टी अकसर आरोप लगाती रही है कि सत्‍तारूढ़ बीजेपी, सीबीआई का विपक्षी पाटियों के खिलाफ 'हथियार' के तौर पर इस्‍तेमाल कर रही है.

कर्नाटक के कांग्रेस अध्‍यक्ष को शक, 'टैप किया जा रहा फोन', राज्‍य के गृह मंत्री ने दिया यह जवाब..


जांच एजेंसी ने शिवकुमार में बेंगलुरू के सदाशिवनगर स्थित घर की भी तलाशी ली. मार्ग के दूसरी ओर से स्थित उरनके भाई, सांसद डीके सुरेश के घर की भी तलाशी ली गई. ये छापे कथित भ्रष्टाचार के आरोप में डाले गए हैं. आधिकारियों ने बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय] इनकम टैक्स विभाग की टैक्स चोरी के आरोपों की कार्रवाई के आधार पर एक मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच कर रहा था. इसी दौरान उसे कुछ इनपुट मिले थे, जो पिछले साल उसने सीबीआई को फॉरवर्ड कर दिए थे. अब इसी इनपुट के आधार पर यह नया केस फाइल किया है, जिसके तहत डीके कुमार के आवास पर छापे मारे गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीआई की इस कार्रवाई को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने बीजेपी की बदले की राजनीति करार दिया है.उन्होंने सोमवार को एक ट्वीट कर लिखा, 'बीजेपी हमेशा बदले की राजनीति और लोगों को गुमराह करने की कोशिश करती रही है. डीके शिवकुमार के घर पर सीबीआई की छापेमारी हमारी उपचुनावों की तैयारी में भंग डालने के लिए की जा रही है. मैं इसकी कड़े शब्‍दों में निंदा करता हूं.'