विज्ञापन
This Article is From May 19, 2014

जीतन राम मांझी होंगे बिहार के अगले मुख्यमंत्री

पटना:

बिहार सरकार में अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण मंत्री जीतन राम मांझी बिहार के नए मुख्यमंत्री होंगे। सोमवार शाम नीतीश कुमार ने मांझी के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल को अपने निर्णय से अवगत कराया। जद (यू) विधायक दल ने नीतीश को ही अगला मुख्यमंत्री का नाम तय करने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

नीतीश कुमार को उम्मीद है कि महादलित समुदाय से आने वाले मांझी के मुख्यमंत्री बनने से इस समुदाय का फिर से उन्हें समर्थन मिलेगा।

मांझी ने बचपन में बाल मजदूरी की, फिर कई दफ्तरों में क्लर्की करने के बाद राजनीति में आए और मंत्री बने। वह बिहार के गया जिले से आते हैं। वह गया से लोकसभा चुनाव भी लड़े थे और तीसरे स्थान पर रहे थे।

नए मुख्यमंत्री के रूप में मांझी के नाम का ऐलान करने के बाद नीतीश कुमार ने अपने इस्तीफे पर एक बार फिर सफाई देते हुए कहा, 'मैंने नैतिक मूल्यों के आधार पर इस्तीफा दिया है। मैंने अपने अंतर्मन की आवाज सुनी। यह बात समझी जानी चाहिए। मैंने किसी भावावेश में नहीं, बल्कि सोच-समझ कर इस्तीफा दिया है।'

गौरतलब है कि आम चुनाव में अपनी पार्टी को मात्र दो सीटें मिलने से हतप्रभ नीतीश कुमार ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जद(यू) विधायक दल ने रविवार को फिर से उन्हें ही नेता चुना, लेकिन नीतीश नहीं माने। सोमवार को दोबारा बैठक हुई, जिसमें पार्टी विधायकों ने नीतीश को ही नया नेता तय करने की जिम्मेदारी सौंपी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
जीतन राम मांझी होंगे बिहार के अगले मुख्यमंत्री
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com