विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2019

आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

जनता दल यूनाइटेड ने दी सफाई, अनुच्छेद 370 पर अगर सरकार का समर्थन करते तो जॉर्ज फर्नांडिस की आत्मा को दुख पहुंचता

आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण
जेडीयू ने बुधवार को आर्टिकल 370 को लेकर पार्टी के स्टैंड पर सफाई दी.
पटना:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकांश प्रावधानों को हटाए जाने के मुद्दे पर विरोध दर्ज करा चुका जनता दल यूनाइटेड (JDU)अब इस मुद्दे पर जनभावना के आगे नतमस्तक होता नजर आ रहा है. बुधवार को जेडीयू ने संसद में इस मुद्दे पर अपने विरोध के पक्ष में सफाई दी कि यदि आर्टिकल 370 को हटाने का समर्थन किया जाता तो जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की आत्मा को दुख पहुंचता. उन्होंने इस मुद्दे पर सन 1996 में ही अपना रुख तय कर दिया था. जेडीयू ने कहा है कि अब जब एक बार कानून बन गया तो वह देश का कानून हो गया और हम सब साथ हैं.   

आर्टिकल 370 पर केंद्र सरकार का विरोध करने के बाद इस मुद्दे पर जनता दल यूनाइटेड को यह आभास हो रहा है कि जनता में इसको लेकर भाजपा को जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है. इसलिए जनता दल यूनाइटेड ने अब एक नए स्टैंड पर कहा है कि इस बिल का विरोध इसलिए किया क्योंकि 1996 से जो पार्टी का स्टैंड जॉर्ज फर्नांडिस ने तय कर दिया था उसके विपरीत जाने से उनकी आत्मा को दुख पहुंचता. यह बात पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी सुप्रीमो नीतीश कुमार के करीबी आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने कही.

माना जाता है कि अगर आरसीपी सिंह इस मुद्दे पर बोल रहे हैं तो वे नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से विचार विमर्श और पार्टी के अन्य सांसदों, विधायकों और कार्यकर्ताओं की भावना जानने के बाद ही मीडिया के सामने रख रहे हैं.

जेडीयू ने साफ किया, अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर वह क्यों नहीं बीजेपी के साथ

बुधवार को आरसीपी ने पटना में कहा कि पार्टी का जो स्टैंड था वह बीजेपी से छिपा नहीं था और जो बीजेपी का स्टैंड है वह भी जगजाहिर है. लेकिन अब जब यह बिल पास हो गया, अनुच्छेद 370 जब खत्म हो गया, जब एक बार कानून बन गया तो वह देश का कानून हो गया और हम सब साथ हैं. लेकिन उन्होंने साथ-साथ यह भी कहा कि जो जम्मू और कश्मीर के विकास की बात है, रोजगार की समस्या है, उसका समाधान कराया जाए.

धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं जेडीयू, कहा- सरकार ने नीतीश कुमार से सलाह नहीं ली

आरसीपी सिंह ने माना कि उनकी पार्टी को इस मुद्दे पर जन भावना का अंदाजा है और इस पर पार्टी से कोई चूक नहीं हुई है. इसके बाद उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ गठबंधन अटूट है और विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेंगे.

VIDEO : हम आर्टिकल 370 हटाने का विरोध करते हैं : केसी त्यागी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com