विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर देश में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि COVID-19 संक्रमितों की संख्या 400 से पार हो गई है. रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में 1-1 पीड़ितों की मौत हो गई. आज देश में 81 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस संकट के चलते केंद्र सरकार ने कई बड़े फ़ैसले लिए हैं. सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक के बाद केंद्र सरकार ने देश के उन सभी 75 ज़िलों को लॉकडाउन करने का फ़ैसला किया है, जहां कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं. इसके अलावा 31 मार्च तक देश में सभी यात्री रेलगाड़ियों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सिर्फ मालगाड़ियां इस दौरान चलेंगी. साथ ही मुंबई की लोकल सेवा के साथ-साथ दिल्ली, मुबंई, कोलकाता समेत सभी मेट्रो सेवाएं को भी 31 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.


Here are the Latest Updates on Coronavirus developments

बजट सत्र में लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
लोकसभा में बजट सत्र सोमवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया और इस दौरान 23 बैठकों में 109 घंटे 23 मिनट तक कामकाज हुआ.
कोरोना वायरस: जल्द ही बेलआउट पैकेज की घोषणा कर सकती है नरेंद्र मोदी सरकार- सूत्र

कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए सेक्टरों की उम्मीद के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ही आर्थिक बेलआउट पैकेज की घोषणा कर सकती है. यह जानकारी सूत्रों ने NDTV को दी. चार दिन पहले, राष्ट्र के नाम संदेश के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में स्पेशल टास्कफोर्स के गठन की घोषणा की थी. 
कोरोना के मद्देनजर दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

4 अप्रैल तक दिल्ली हाईकोर्ट रहेगा बंद. हाईकोर्ट के अलावा दिल्ली की सभी जिला अदालतों को भी 4 अप्रैल तक बंद रखने के दिल्ली हाईकोर्ट ने जारी किए निर्देश. अर्जेंट मामलों की सुनवाई के लिए फोन पर पहले रजिस्ट्रार से बात करनी होगी. इसके बाद अगर सुनवाई होती है तो वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ही होगी. 
दिल्ली सरकार आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में लागू करेगी


उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट भाषण में किया ऐलान. आयुष्मान भारत योजना अब तक केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में लागू नहीं की थी जिसके चलते बीजेपी और आम आदमी पार्टी में यह एक बड़ा मुद्दा भी बना था. 


लोकसभा स्थगित होगी
लोकसभा स्पीकर के साथ सभी पार्टियों के फ़्लोर लीडर की बैठक में हुआ फ़ैसला, फ़ाइनेंस बिल पारित कराने के बाद लोकसभा आज अनिश्चित काल के लिए स्थगित होगी
एम्स में ओपीडी सेवाएं रोक दी गई हैं
ट्रेनें कैंसिल होने से पटना में लोग बसों की छत पर चढ़कर लोग जा रहे हैं
एयरपोर्ट पर ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट पर रोक
दिल्ली हाई कोर्ट ने बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए 27 मार्च तक ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट को सस्पेंड कर दिया.
मरीजों की कुल संख्या पहुंची 415
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 415 हो गई है. 
कर्नाटक में 27 केस सामने आए हैं. हर जिले में एक अस्पताल कोरोनावायरस के लिए दे दिया गया है, 1000 वेटिंलेटर मंगाए गए हैं.
गुजरात में कुल मरीजों की संख्या पहुंची 29, एक की मौत
लोगों की लापरवाही देख पीएम मोदी ने की अपील
कोरोनावायरस के खतरे के बीच  लोगों की लापरवाही देख पीएम मोदी ने एक बार फिर अपील की है कि लोग सतर्कता बरतें. उन्होंने ट्विटर पर कहा,' लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं'. 

देश में COVID+ मरीजों की संख्या 396 हो गई है. रविवार को 81 नए मामले सामने आए हैं, जबकि शनिवार 79 मामले सामने आए थे.
कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरों के बीच संसद का बजट सत्र सोमवार को खत्म होने संभावना है. COVID-19 से उत्पन्न खतरे के मद्देनजर इस सत्र के निर्धारित समय से 12 दिन पहले ही समाप्त होने की संभावना है.
देश में कोरोना वायरस के अब तक 360 मामले सामने आ चुके हैं और 7 लोगों ने अब तक जान गंवाई है.
देश में रविवार को कोरोना वायरस में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 45 नए मामले सामने आए. गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में इस संक्रमित तीन लोगों की जान चली गई.
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी गाजियाबाद, नोएडा सहित राज्य के 15 जिलों को अगले तीन दिनों के लिए लॉकडाउन किया है.
अरविंद कजेरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए 31 मार्च तक दिल्ली को लॉकडाउन कर दिया है. दिल्ली के लॉकडाउन होने के साथ ही राजधानी के सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे.,कोई भी सामान जो दिल्ली में दाखिल नहीं हुआ है, वह बॉर्डर पर ही रहेगा. हालांकि इस दौरान जरूरी सामानों को राजधानी में दाखिल होने दिया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान दिल्ली न कोई उड़ान भरी जा सकेगी और न ही यहां कोई फ्लाइट लैंड हो सकेगी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल आज शाम 6:00 बजे साझा डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.
कोरोना वायरस से बचाव के चलते राजधानी दिल्ली में आज रात 9 बजे से 31 मार्च रात 12 बजे तक धारा 144 लगा दी गई है.
गुजरात के राजकोट में 'जनता कर्फ्यू' के दौरान सड़कें खाली दिखीं.
महाराष्ट्र के पुणे में 'जनता कर्फ्यू' के दौरान नगर निगम ने सार्वजनिक जगहों और रिहायशी इलाकों में दवाई का छिड़काव किया.
बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने कहा कि क्षेत्र में रात 9 बजे से 12 बजे तक धारा 144 लगाई गई है. यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि 'जनता कर्फ्यू' खत्म होने के बाद लोग घरों से बाहर न निकलें.
इस वीडियो के जरिए देखिए कि 'जनता कर्फ्यू' के दौरान मुंबई किस तरह नजर आई.
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. देशभर में 31 मार्च तक यात्री ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा. इस आदेश से सिर्फ मालगाड़ी को छूट दी गई है. आज भी 'जनता कर्फ्यू' के चलते ट्रेन परिचालन स्थगित करने का आदेश दिया गया था.
'जनता कर्फ्यू' के दौरान दिल्ली का दिल कहा जाने वाला कनॉट प्लेस कुछ इस तरह नजर आया.
राजस्थान के जयपुर में कोरोना वायरस के एहतियातन पीएम मोदी द्वारा बुलाए गए 'जनता कर्फ्यू' का अच्छा असर देखने को मिल रहा है.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 341 पहुंच गई है. आज अभी तक 26 नए मामले सामने आ चुके हैं. भारत में इस वायरस की चपेट में आकर अब तक कुल 6 मौतें हो चुकी हैं. आज महाराष्ट्र और बिहार में एक-एक मौत हुई है.
बिहार में कोरोना वायरस की वजह से एक 38 साल के शख्स की मौत हो गई है. पटना स्थित AIIMS के डॉक्टर प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि उस शख्स की मौत किडनी फेल होने की वजह से हुई है. मृतक की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.
हिमाचल के शिमला में 'जनता कर्फ्यू' का असर दिख रहा है. यहां सभी दुकानें बंद हैं. लोग अपने घरों से नहीं निकल रहे हैं.
'जनता कर्फ्यू' की वजह से मुंबई के जुहू बीच में भी सन्नाटा पसरा नजर आया.
कोरोना वायरस की वजह से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में लॉकडाउन के आदेश दिए हैं.
'जनता कर्फ्यू' के दौरान केरल के त्रिवेंद्रम बीच की तस्वीरें.
'जनता कर्फ्यू' के दौरान हिमाचल प्रदेश के कालका-शिमला हेरिटेज लाइन की तस्वीरें.
उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्धनगर प्रशासन ने रविवार को ग्रेटर नोएडा स्थित एक और हाउसिंग सोसाइटी को 48 घंटे के लिए सील कर दिया है. एक शख्स की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. पिछले 24 घंटे में दो सोसाइटीज़ को सील किया जा चुका है.
देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. आज अभी तक इसके 9 नए मामले सामने आए हैं. देश में अब वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 315 से बढ़कर 324 हो गई है.
सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने रेल सेवाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है. सभी ट्रेनों के संचालन पर अब 25 मार्च तक रोक लगा दी गई है. अभी केवल 400 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. ये ट्रेनें एक बार मंजिल पर पहुंचकर बंद हो जाएंगी. उसके बाद एक भी ट्रेन नहीं चलेगी. सभी बड़े स्टेशनों को खाली किया जाएगा. इसको लेकर रेलवे बोर्ड का नोटिफिकेशन आज जारी होगा. इसे आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं, इसका फैसला 25 मार्च को होगा.
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर देखने को मिल रहा है.
त्रिपुरा के अगरतला में भी सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है.
मणिपुर के इंफाल में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर देखने को मिल रहा है.
मेघालय में 'जनता कर्फ्यू' का समर्थन किया जा रहा है.
मुंबई में चल रही हैं लोकल गाड़ियां

मुंबई में जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिल रहा है. यहां लोकल गाड़ियां चल रही हैं लेकिन उसमें आम जनता को जाने की इजाजत नहीं है. सिर्फ अत्यावश्यक सेवा में काम करने वालों को इजाजत है. इसके लिए स्टेशन पर आने वालों की पहले पूछा जा रहा है. आईकार्ड की जांच की जा रही है, उसके बाद ही छोड़ा जा रहा है. यहां आने वालों की जांच और बहुत जरूरी होने पर ही उन्हें जाने दिया जा रहा है.
जम्मू-कश्मीर के डोडा में पुलिस ने अनाउंसमेंट कर लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की.
'जनता कर्फ्यू' के एहतियातन भारतीय रेलवे ने आज रात 10 बजे तक देश में सभी ट्रेनों के संचालन पर रोक लगाई है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तस्वीरें.
'जनता कर्फ्यू' के एहतियातन भारतीय रेलवे ने भी आज देश में सभी ट्रेनों के संचालन पर रोक लगाई है. झारखंड के रांची रेलवे स्टेशन की तस्वीरें.
उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी 'जनता कर्फ्यू' को जनता का समर्थन मिल रहा है. यहां भी सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में जनता द्वारा लगाए गए कर्फ्यू का असर दिख रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से 'जनता कर्फ्यू' लगाने का आह्वान किया है.
केरल में 'जनता कर्फ्यू' का असर दिख रहा है. यहां भी कोरोना वायरस के कई मामले सामने आए हैं.
वाराणसी में भी 'जनता कर्फ्यू' के चलते सड़कें खाली नजर आ रही हैं. दुकानें बंद हैं. कई इलाकों में पुलिस तैनात है.
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर दिख रहा है.
तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर दिख रहा है. यहां भी सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है. तेलंगाना में कोरोना वायरस के 21 मामले सामने आए हैं.
कोरोना वायरस को हराने के लिए पीएम मोदी ने 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है. एहतियातन दिल्ली में आज पूरे दिनभर के लिए मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई हैं.
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी 'जनता कर्फ्यू' का समर्थन किया जा रहा है. पुलिस ने कई इलाकों में बैरिकेडिंग की हुई है. कोरोना वायरस की वजह से मरीन बीच पर लोगों के आने-जाने पर बैन लगा दिया गया है.
राजधानी दिल्ली में भी 'जनता कर्फ्यू' का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. यहां जो लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं, दिल्ली पुलिस उन्हें गुलाब का फूल देकर 'जनता कर्फ्यू' में सहयोग देने के लिए प्रेरित कर रही है. पुलिस कह रही है कि लोग घरों में रहकर कोरोना वायरस से बचें.
पश्चिम बंगाल में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर देखने को मिल रहा है. यहां सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. लोग कोरोना वायरस को हराने में सहयोग कर रहे हैं.
महाराष्ट्र में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर दिख रहा है. यहां सड़कें खाली नजर आ रही हैं. कई इलाकों में पुलिस बल की तैनाती की गई है. बता दें कि कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही सामने आए हैं. अभी तक कुल 315 लोगों में से यहां 63 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.
असम के गुवाहाटी में भी 'जनता कर्फ्यू' का असर देखने को मिल रहा है. पहले खबर थी कि यहां एक साढ़े चार साल की लड़की कोरोना से संक्रमित है लेकिन जांच में उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई.
पंजाब के लुधियाना में जनता कर्फ्यू के दौरान सड़कें खाली दिखीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च को दिए अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में देशवासियों से 'जनता कर्फ्यू' में अपना सहयोग देने की अपील की थी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
Coronavirus Updates: मरीजों की संख्या 400 पार, लोगों की लापरवाही से पीएम मोदी चिंतित
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com