अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: संस्कृति मंत्रालय करेगा देशभर के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर योगा कार्यक्रमों का आयोजन

पूरे देश में 75  स्थानों से जिनमें विश्व धरोहर स्थल, स्मारक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: संस्कृति मंत्रालय करेगा देशभर के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर योगा कार्यक्रमों का आयोजन

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) यानी 21 जून के मौके पर भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के तहत देश के 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज (Yoga An Indian Heritage) कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. जिसके तहत पूरे देश में 75  स्थानों से जिनमें विश्व धरोहर स्थल, स्मारक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं. इन 75 स्थानों में से 30 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों का मंत्रालय के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा.

उर्वशी रौतेला ने की दिहाड़ी मजदूरों की मदद, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के बाद बांटा खाने का सामान

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल सुबह 7 बजे से 7:45 बजे तक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाल किला, दिल्ली में योग करेंगे. देशभर में अलग-अलग स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में अपने क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी. कार्यक्रम का मकसद देश में खास और आम सबको योगा से जोड़ना है. कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए एक स्थान पर 20 लोग ही कार्यक्रम में शामिल होंगे.  


योग दिवस पर प्रज्ञा ठाकुर देंगी सांसदों को भाषण, कांग्रेस नेता ने पूछा सवाल, 'क्‍या PM मोदी ने विचार बदल दिया..'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


45 मिनट का योगा का कार्यक्रम होगा जिसके बाद 30 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिन्हें संगीत नाटक अकादमी और क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों के युवा प्रस्तुत करेंगे.