Times ग्रुप की चेयरमैन इंदु जैन का निधन, PM मोदी, सोनिया-राहुल और अनुपम खेर सहित कई शख्सियतों ने जताया शोक

टाइम्स ग्रुप के सूत्रों ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण से उत्पन्न जटिलताओं के देश के व्यवसाय और आध्यात्मिक सर्कल में जानी-पहचानी शख्सियत इंदु जैन का निधन हो गया. उन्होंने बताया कि उन्होंने दिल्ली में अंतिम सांस ली.

Times ग्रुप की चेयरमैन इंदु जैन का निधन, PM मोदी, सोनिया-राहुल और अनुपम खेर सहित कई शख्सियतों ने जताया शोक

इंदु जैन का कोविड के चलते पैदा हुई जटिलताओं के चलते गुरुवार को निधन हो गया.

नई दिल्ली:

टाइम्स ग्रुप की अध्यक्ष इंदु जैन का बृहस्पतिवार को कोविड-19 संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया. वह 84 वर्ष की थीं. कंपनी के सूत्रों ने यह जानकारी दी. समूह के समाचार चैनल ‘टाइम्स नाउ' ने एक ट्वीट में जैन को आजीवन आध्यात्मिक साधक, अग्रणी परोपकारी, कला की प्रतिष्ठित संरक्षक और महिला अधिकारों का जबदस्त समर्थक बताया. टाइम्स ग्रुप के सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न जटिलताओं के कारण उनका निधन हो गया. उन्होंने बताया कि उन्होंने दिल्ली में अंतिम सांस ली.

उनके निधन पर राजनेताओं, उद्योग जगत के लोगों और आध्यात्मिक गुरुओं, दोस्तों और प्रशंसकों ने गहरा दुख व्यक्त किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. 1999 में टाइम्स समूह की अध्यक्ष बनने के बाद उन्होंने एक विशिष्ट नेतृत्व शैली विकसित की, जिसमें दया और समावेशन की विशेषता थी, जिसने समूह को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद की.

पीएम मोदी, सोनिया-राहुल गांधी और केजरीवाल सहित कई लोगों ने दी श्रद्धांजलि

जैन के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'टाइम्स ग्रुप की अध्यक्ष श्रीमती इंदु जैन जी के निधन से दुखी हूं. उन्हें उनकी सामुदायिक सेवा पहल, भारत की प्रगति के प्रति जुनून और हमारी संस्कृति में गहरी रुचि के लिए याद किया जाएगा. मुझे उनके साथ अपनी बातचीत याद है. उनके परिवार के प्रति संवेदना. ऊँ शांति.'

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी उनके निधन पर शोक जताया और समाज सेवा, सामुदायिक कल्याण तथा भारत की सांस्कृतिक विरासत में अत्यधिक रुचि रखने वाली एक शख्सियत के तौर पर उन्हें याद किया. गांधी ने कहा कि ‘टाइम्स ऑफ इंडिया' को एक सशक्त ब्रांड बनाने में उनकी अहम भूमिका को लंबे समय तक याद किया जाएगा. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘टाइम्स ग्रुप' की अध्यक्ष श्रीमती इंदु जैन के निधन की खबर सुन दुखी हूं. परिवार और ‘टाइम्स ग्रुप' को मेरी संवेदनाएं.'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण की उनकी प्रतिबद्धता के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘टाइम्स ग्रुप' की अध्यक्ष इंदु जैन जी के निधन से काफी दुखी हूं. परोपकार संबंधी कार्यों तथा राष्ट्र निर्माण को लेकर उनकी प्रतिबद्धता के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति.'

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी जैन के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘विनीत जी, आपके लिए बेहद दुखी हूं. मुझे कई बार निजी तौर पर भी उन्होंने अपना आर्शीवाद दिया. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. ओम शांति.' विनीत, इंदु जैन के बेटे हैं.

अनुपम खेर ने याद की उनसे अपनी मुलाकात

बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने भी उनके निधन पर दुख जताते हुए, उनके साथ अपनी मुलाकात याद की. उन्होंने कहा, 'मुझे इन्दु जैन जी से मिलने का सौभाग्य दो तीन बार प्राप्त हुआ था. एक बार उन्होंने घर पर खाने के लिए बुलाया था. मुझे वो शाम और उनके साथ हुई बातचीत कभी नहीं भूलेगी. उनके चेहरे पर हमेशा एक शांत मुस्कुराहट होती थी. प्रभु उनकी आत्मा को शांति दे.ओम शान्ति.'


जैन ने कल्याणकारी गतिविधियों के लिए 2000 में टाइम्स फाउंडेशन की स्थापना की और उन्होंने 1983 में उद्योग लॉबी फिक्की की महिला विंग की भी स्थापना की और उसकी संस्थापक अध्यक्ष रहीं. 1999 से, उन्होंने भारतीय ज्ञानपीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष के रूप में भी काम किया. उन्हें 2016 में देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने 2000 में मिलेनियम वर्ल्ड पीस समिट में संयुक्त राष्ट्र में भी भाषण दिया था. टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार के मालिक बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड की अध्यक्ष के रूप में उन्हें भारत के सबसे बड़े मीडिया हाउस के विकास में नई ऊर्जा का संचार करने का श्रेय दिया जाता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)