यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए आज उड़ान भरेगी स्पाइसजेट, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू भी जाएंगे साथ

रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से वहां फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने की कोशिशें लगातार तेजी हो रही है. अब देश की कई एयरलाइंस (Indigo Airlines) अपनी उड़ानें संचालित कर रही हैं, जो यूक्रेन में फंसे लोगों को जल्द भारत वापस लेकर लौटेगी.

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए आज उड़ान भरेगी स्पाइसजेट, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू भी जाएंगे साथ

नई दिल्ली:

देश की पसंदीदा एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए आज कोसिसे, स्लोवाकिया के लिए विशेष उड़ान (Flight) संचालित करेगी. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, माननीय केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, संकटग्रस्त इलाके में फंसे लोगों की निगरानी के लिए भारत सरकार के विशेष दूत के रूप में स्पाइसजेट की उड़ान से स्लोवाकिया की यात्रा करेंगे.

रूस के हमले के बाद यूक्रेन (Ukraine) में हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं. इसी बीच वहां फंसे भारतीय नागरिकों की मुसीबतें भी बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में भारत सरकार ने वहां फंसे लोगों के निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) शुरू किया है, जिसके तहत वैकल्पिक रूट के जरिए वहां फंसे लोगों को भारत वापस लाया जा रहा है. एयर इंडिया (Air India), स्पाइसजेट के बाद अब इंडिगो की फ्लाइट्स भी भारतीय को यूक्रेन से निकालने में मदद कर रही है.

एक ताजा जानकारी के मुताबिक इंडिगो एयरलाइंस (Indian Airlines) के कई क्रू ऑपरेशन गंगा में लगे हुए हैं. इंडिगों ने एक बयान में कहा कि वो ए 321 एयरक्राफ्ट (A 321 Aircraft) का उपयोग करते हुए 4 अतिरिक्त उड़ानों का संचालन करेगी. जिसमें से दो-दो उड़ानें दिल्ली से बुडापेस्ट के लिए, हंगरी और रेज़ज़ो, पोलैंड से इस्तांबुल के लिए संचालित की जाएंगी. यह विमान 1 मार्च को दिल्ली से उड़ान भरेंगे. ये उड़ाने भारत सरकार के ऑपरेशन गंगा मिशन के हिस्से के तहत आज दिल्ली से रवाना हो रही है.

ua0drpo8

ये भी पढ़ें: 'पहले शिक्षा...'- वार्षिक परीक्षाओं के बीच हिजाब विवाद को लेकर क्या बोली बेंगलुरू की स्कूल मैनेजमेंट

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच छिड़ी जंग के बीच 15 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र (Indian Students) यूक्रेन में फंसे हुए हैं. जिन्हें स्वदेश लाने के लिए ऑपेरशन गंगा जारी है. इसके तहत अब तक हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं समेत भारतीय नागरिकों को भारत लाया जा चुका है. हालांकि, अभी भी हज़ारों भारतीयों को घर वापसी का इंतज़ार है. यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को 24 फरवरी की सुबह नागरिक विमानों के संचालन के लिए बंद कर दिया गया था. ऐसे में भारतीय नागिरकों को अन्य रास्तों (Alternative Routes) से वापस लाया जा रहा है.
 

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के कीव स्टेशन पर फंसे भारतीय छात्र, बोले- 'न ट्रेन है और न बस'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com