यूपी के लोगों को भारतीय रेलवे ने सुनाई ये खुशखबरी, इन रूटों पर ट्रेनें शुरू कीं

यूपी के लोगों के लिए तीन रूटों पर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. रेलवे कानपुर-नई दिल्ली, लखनऊ-आगरा तथा प्रयागराज-आनंदविहार की ट्रेनें शुरू करने जा रहा है.

यूपी के लोगों को भारतीय रेलवे ने सुनाई ये खुशखबरी, इन रूटों पर ट्रेनें शुरू कीं

यूपी के लिए शुरू हुईं ये तीन ट्रेनें

नई दिल्ली:

कोरोना के घटते मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने यूपी के लोगों को बड़ी खुशखबरी सुनाई है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि यूपी में कानपुर-नई दिल्ली, लखनऊ-आगरा, तथा प्रयागराज-आनंदविहार के बीच ट्रेन सेवाएं शुरू की जा रही  हैं. कानपुर-नई दिल्ली (7 जून से, सप्ताह में 4 दिन), लखनऊ-आगरा (7 जून से सप्ताह में 5 दिन), प्रयागराज-आनंदविहार (11 जून से साप्ताहिक) चला करेगी. हालांकि उन्होंने ये भी साफ-साफ लिखा कि महामारी से सुरक्षा को देखते हुए यात्रा के दौरान कोरोना संबंधी नियमों का पालन अनिवार्य है. बता दें कि कोरोना के चलते कई ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं. अब जबकि कोरोना के मामले कम हो रहे हैं तो रेलवे भी धीरे धीरे आवाजाही शुरू कर रहा है.


इससे पहले भी पीयूष गोयल ने यूपी बिहार के लोगों के लिए पूर्णत: आरक्ष‍ित ग्रीष्‍मकालीन व‍िशेष ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की थी. यूपी और बिहार के यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ये शुरू की गई हैं. रेलमंत्री ने ट्वीट किया था कि उत्तर प्रदेश व बिहार के नागरिकों की सुविधा को देखते हुए गोरखपुर-पनवेल, दिल्ली-गोरखपुर, तथा छपरा-पनवेल के बीच ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन सेवा शुरू की जा रही हैं. ये ट्रेनें उत्तर प्रदेश के झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, सीतापुर, बलिया जैसे शहरों से होकर गुजरेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि रेलवे विभिन्न राज्यों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी कर रहा है. रेलवे ने अब तक  1,534 टैंकरों में 15 राज्यों के 39 शहरों तक 26,281 टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाई है.  अब तक  376 ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपनी मंजिल तक पहुंच चुकी हैं, जबकि 6 एक्सप्रेस ट्रेनें ऑक्सीजन लेकर अपनी मंजिलों तक बढ़ रही हैं. दरअसल, कोरोना संकट के चलते ऑक्सीजन की भारी कमी के बीच ऑक्सीजन एक्सप्रेस को शुरू किया गया था. (इनपुट्स भाषा से भी)