भारत के प्रधानमंत्री हमेशा ड्यूटी पर रहते हैं : पीएमओ

भारत के प्रधानमंत्री हमेशा ड्यूटी पर रहते हैं : पीएमओ

पीएमओ की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री हर वक्त ड्यूटी पर रहते हैं और पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी का कोई रिकॉर्ड उसके पास उपलब्ध नहीं है.

प्रधानमंत्री कार्यालय और कैबिनेट सचिवालय से एक आरटीआई अर्जी के जरिए देश के प्रधानमंत्री के लिए अवकाश नियमों एवं कार्यप्रणाली की एक प्रति मांगे जाने पर पीएमओ ने यह जवाब दिया.

पीएमओ ने आरटीआई जवाब में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को हर वक्त ड्यूटी पर मौजूद कहा जा सकता है.’’ अर्जी देने वाला व्यक्ति यह भी जानना था कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, पीवी नरसिंह राव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी ने कोई छुट्टी ली थी तथा क्या इस बारे में कोई रिकार्ड है.

आरटीआई जवाब में बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश रिकार्ड के बारे में सूचना इस कार्यालय द्वारा रखे जाने वाले रिकार्ड का हिस्सा नहीं है. हालांकि, यह जिक्र किया जा सकता है कि पदभार संभालने के बाद से मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोई छुट्टी नहीं ली है.

इसी तरह की एक आरटीआई अर्जी आवेदक ने कैबिनेट सचिवालय जैसे अन्य प्राधिकार को दायर कर यह जानना चाहा कि क्या उनके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश और सरकार के प्रमुख के लिए इस सिलसिले में नियमों की कोई सूचना है.

इसका कोई जवाब नहीं दिया गया और अर्जी गृहमंत्रालय को भेज दी गई जिसने इसे पीएमओ को भेज दिया. पीएमओ ने कहा कि उसके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी के बारे में कोई रिकार्ड नहीं है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com