Indian navy day 2021: देश में आज मनाया जा रहा है भारतीय नौसेना दिवस, जानिए क्‍या है ऑपरेशन ट्राइडेंट

अभियान की शुरुआत में कराची स्थित पाकिस्‍तानी नौसेना के मुख्‍यालय को निशाना बनाया गया और कराची के तट पर मौजूद जहाजों के समूह पर भीषण हमला किया गया.

Indian navy day 2021: देश में आज मनाया जा रहा है भारतीय नौसेना दिवस, जानिए क्‍या है ऑपरेशन ट्राइडेंट

भारतीय नौसेना दिवस पर नौसैनिकों के शौर्य को याद किया जा रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली :

Indian Navy Day 2021: देश में नौसेना दिवस (Indian Navy Day 2021) हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. नौसेना दिवस पर हर साल भारत और पाकिस्‍तान के बीच 1971 के युद्ध को याद किया जाता है और इसे भारतीय नौसेना की अविस्‍मरणीय जीत के जश्‍न के रूप में मनाया जाता है. साथ ही इस दिन नौसेना के उन वीर योद्धाओं को भी याद किया जाता है, जिनकी बहादुरी और रण कौशल ने भारत की जीत सुनिश्चित की. पाकिस्तानी की सेना ने 3 दिसंबर को अपने लड़ाकू विमानों के जरिये हम पर हमला किया था. इस हमले के साथ भारत और पाकिस्‍तान के बीच 1971 का युद्ध प्रारंभ हो गया था.

पाकिस्‍तान को 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' के जरिये मुंहतोड़ जवाब देने की जिम्‍मेदारी भारतीय नौसेना को सौंपी गई थी. अभियान की शुरुआत में कराची स्थित पाकिस्‍तानी नौसेना के मुख्‍यालय को निशाना बनाया गया और कराची के तट पर मौजूद जहाजों के समूह पर भीषण हमला किया गया. इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल का इस्‍तेमाल किया गया था. भारतीय नौसेना ने अपने पराक्रम से पाकिस्‍तान के कई जहाजों को पानी में डुबो दिया. 

60 किमी दूर से देखी जा सकती थी आग 

भारतीय नौसेना ने बड़े ही रणनीतिक कौशल से कराची के हार्बर फ्यूल स्‍टोरेज को तबाह कर दिया था. कराची के तेल टैंकरों में लगी आग इतनी भीषण थी कि उसे 60 किमी दूर तक से देखा जा सकता था. कराची का तेल डिपो सात दिनों तक धूं-धूंकर जलता रहा था.  

इसलिए 4 दिसंबर को मनाया जाता है नौसेना दिवस 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत ने पाकिस्‍तान को 1971 में करारी शिकस्‍त दी थी. नौसेना के 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' के बाद ही पाकिस्‍तान को अपनी हार निश्चित लगने लगी थी और उसकी हिम्‍मत हर अगले क्षण के साथ टूटती जा रही थी. 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' के तहत ही भारतीय नौसेना ने 4 दिसंबर, 1971 को कराची के नौसैनिक अड्डे पर हमला किया था. इसी सफल ऑपरेशन के चलते हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है.