भारतीय मीडिया को भी ‘ग्लोबल’ होने की जरूरत : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की उपस्थिति मजबूत हुई है , ऐसे में भारतीय मीडिया को भी ‘ग्लोबल’ होने की जरूरत है. जयपुर में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर एक मीडिया संस्थान के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मीडिया द्वारा सरकार की आलोचना स्वाभाविक है.

भारतीय मीडिया को भी ‘ग्लोबल’ होने की जरूरत : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम को संबोधित किया है.

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की उपस्थिति मजबूत हुई है , ऐसे में भारतीय मीडिया को भी ‘ग्लोबल' होने की जरूरत है. जयपुर में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर एक मीडिया संस्थान के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मीडिया द्वारा सरकार की आलोचना स्वाभाविक है और इससे लोकतंत्र मजबूत हुआ है. मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए मीडिया की सराहना करते हुए इसे लोगों की ‘अभूतपूर्व ' सेवा बताया.

मानसिक तनाव, अवसाद से बचाने के लिए केंद्र की नई हेल्पलाइन 'किरण' शुरू

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत के स्थानीय उत्पाद आज ग्लोबल हो रहे हैं. भारत की आवाज भी और ज्यादा ग्लोबल हो रही है. दुनिया भारत को और ज्यादा गौर से सुनती है. हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की मजबूत उपस्थिति है. ऐसे में भारत के मीडिया को भी ग्लोबल होने की जरूरत है.'' स्वच्छ भारत, उज्जवला गैस योजना और जल जीवन मिशन जैसी सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और कोरोना के खिलाफ जंग में मीडिया की भूमिका की सराहना करते हुए मोदी ने सरकार के कार्यों की विवेचना और आलोचना को स्वाभाविक बताया. 


राहुल गांधी का सरकार पर वार- मोदी जी चला रहे 'सरकारी कंपनी बेचो' मुहिम, LIC को बेचना...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा, ‘‘सरकार की योजनाओं में जमीनी स्तर पर जो कमियां है, उसको बताना और उसकी आलोचना स्वाभाविक है. सोशल मीडिया के दौर में यह और भी ज्यादा स्वभाविक हो गया है. लेकिन आलोचना से सीखना भी हम सबके लिए उतना ही स्वाभाविक और आवश्यक है. इसलिए आज हमारा लोकतंत्र मजबूत हुआ है.'' प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत और ‘लोकल के लिए वोकल' संकल्प को एक बड़े अभियान की शक्ल देने और उसे व्यापक करने की जरूरत पर बल दिया.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)