वायुसेना का आज से US और फ्रांस के साथ युद्धाभ्यास, अल धफरा के आसमान में उड़ेंगे भारत के लड़ाकू विमान

UAE की अल धफरा एयरबेस में 27 मार्च तक चलने वाले युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना अमेरिका, फ्रांस, दक्षिण कोरिया और कुछ अन्य देशों के साथ युद्धाभ्यास करेगी.

वायुसेना का आज से US और फ्रांस के साथ युद्धाभ्यास, अल धफरा के आसमान में उड़ेंगे भारत के लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान UAE के अल धफरा एयरेबस पर युद्धाभ्यास करेंगे.

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना बुधवार से यूनाइटेड अरब अमीरात में अमेरिकी और फ्रांसीसी वायुसेना के साथ युद्धाभ्यास शुरू करेगी. भारतीय वायुसेना पहली बार UAE में होने वाले डेजर्ट फ्लैग 6 में हिस्सा ले रही है. यहां सेना कई देशों, खासकर अमेरिका और फ्रांस की वायुसेना के साथ युद्धाभ्यास करेगी. इसके लिए सेना के कई लड़ाकू विमान और बड़ी संख्या में वायुसैनिक वहां पहुंच चुके हैं. अगले कुछ हफ्तों तक चलने वाले इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के कई लड़ाकू विमान UAE के अल धफरा एयरबेस में डेरा डालेंगे. 

भारतीय वायुसेना आज से एक्सरसाइज डेजर्ट फ्लैग 6 में पहली बार अमेरिका, फ्रांस , दक्षिण कोरिया . बहरीन और सऊदी अरब की वायुसेना के साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लेगी. यह अभ्यास 27 मार्च तक अल धफरा एयरबेस में होगी. इसके लिए वायुसेना के छह लड़ाकू विमान सुखोई-30, MKI, ट्रांसपोर्ट विमान दो C-17 और एक आसमान में ईधन भरने वाला टैंकर IL- 78 सहित 150 वायुसैनिक भी यूएई पहुंच चुके हैं.

एक्सरसाइज से वायुसेना को मौका मिलेगा कि दुनिया की बेहतरीन वायुसेना के साथ साझा अभ्यास कर अपनी ऑपरेशनल क्षमता को और चाक-चौबंद करे. युद्ध के हालात पैदा कर अपने आपको और पारंगत करना ताकि असल चुनौतियों का बखूबी सामना कर सके.


बता दें कि इसके पहले जनवरी में राजस्थान के जोधपुर जिले में भारत और फ्रांस की वायुसेना के बीच युद्धाभ्यास हुआ था, जिसे डेजर्ट नाइट 21 नाम दिया गया था. इस अभ्यास में राफेल लड़ाकू विमान के साथ सुखोई और मिराज भी युद्धाभ्यास में शामिल हुए थे.

पाकिस्तान सीमा पर भारत और फ्रांस के युद्धाभ्यास ने दुश्मनों को दिया संदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com