"भारत अपने हितों के साथ रत्ती भर भी समझौता नहीं करेगा", देगा प्रचंड जवाब: जवानों संग बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है. आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है, लेकिन अगर हमें आज़माने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है.

जैसलमेर :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शनिवार को जवानों के साथ दीवाली (Diwali) मानने के लिए लोंगेवाला (Longewala) पहुंचे. प्रधानमंत्री ने भारतीय जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत के पास ताकत भी है और सही जवाब देने की राजनीतिक इच्छा शक्ति भी है. हमारी सैन्य ताकत ने हमारी बातचीत करने की क्षमता को कई गुना बढ़ा दिया है. आज भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है. आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं. भारत का यह रुतबा और शक्ति जवानों के पराक्रम के कारण ही है. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है. आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है, लेकिन अगर हमें आज़माने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है.

पीएम मोदी ने कहा, "हिमालय की बुलंदियां हों, रेगिस्तान का विस्तार हो, घने जंगल हों या फिर समंदर की गहराई हो, हर चुनौती पर हमेशा आपकी वीरता भारी पड़ी है. आपके इसी शौर्य को नमन करते हुये आज भारत के 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं. हर भारतवासी को अपने सैनिकों की ताकत और शौर्य पर गर्व है. उन्हें आपकी अजेयता पर, आपकी अपराजेयता पर गर्व है."

उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान है, विस्तारवाद मानसिक विकृति है. इस सोच के खिलाफ भारत प्रखर आवाज बन रहा है. आज भारत बहुत तेजी के साथ अपने डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे बढ़ रहा है. हाल ही में हमारी सेनाओं ने निर्णय लिया है कि वो 100 से ज्यादा हथियारों और साजो-सामान को विदेश से नहीं मंगवाएगी. मैं सेनाओं को इस फैसले के लिए बधाई देता हूं. सेना के इस फैसले से देशवासियों को भी लोकल के लिए वोकल होने की प्रेरणा मिली है. 

उन्होंने कहा कि सीमा पर रहकर आप जो त्याग करते हैं, तपस्या करते हैं, वो देश में एक विश्वास पैदा करता है. ये विश्वास होता है कि मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है. आपसे मिली इसी प्रेरणा से देश महामारी के इस कठिन समय में अपने हर नागरिक के जीवन की रक्षा में जुटा हुआ है. इतने महीनों से देश अपने 80 करोड़ नागरिकों के भोजन की व्यवस्था कर रहा है.

वीडियो: लोंगेवाला युद्ध की वीरगाथा गौरवान्वित करने वाली: PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com