यह ख़बर 13 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम 'अग्नि-1' मिसाइल का सफल परीक्षण

खास बातें

  • भारत ने 700 किलोमीटर तक मार करने वाली स्वदेश निर्मित परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल परीक्षण किया, जो सेना के इस्तेमाल के लिए परीक्षण का एक हिस्सा है।
बालेश्वर:

भारत ने शुक्रवार को ओडिशा के व्हीलर द्वीप के परीक्षण रेंज से 700 किलोमीटर तक मार करने वाली स्वदेश निर्मित परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल परीक्षण किया, जो सेना के इस्तेमाल के लिए परीक्षण का एक हिस्सा है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह तक मार करने वाली, एक चरणीय, ठोस ईंधन से संचालित इस मिसाइल को एक मोबाइल लॉन्चर से सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर व्हीलर द्वीप के एकीकृत परीक्षण रेंज के लांच पैड संख्या चार से दागा गया।

एक रक्षा वैज्ञानिक ने कहा, 700 किलोमीटर तक मार करने वाली इस अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण सफल रहा। इस परीक्षण को देश की सेना के रणनीतिक बल कमान द्वारा सामान्य इस्तेमाल परीक्षण करार देते हुए उन्होंने कहा कि इस परीक्षण का मुख्य उद्देश्य इसका इस्तेमाल करने वाले दल को मिसाइल दागने की प्रक्रिया का परीक्षण देना था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, यह प्रशिक्षण के लिए परीक्षण था। इस्तेमाल करने वाले दल ने हमारे द्वारा बनाई गई मिसाइलों में से एक को लिया और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की मदद से इसका परीक्षण किया।