आईएसआईएस समर्थकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा भारत : गृह मंत्रालय

आईएसआईएस समर्थकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा भारत : गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पेरिस में हुए आतंकी हमलों के बाद भारत में भी उसकी तीखी प्रतिक्रिया हुई है। पेरिस हमलों को लेकर अपनी पीड़ा साझा करते हुए भारत सरकार ने कहा है कि वह आईएस के ख़िलाफ़ फ्रांस की कार्रवाई का समर्थन करती है।

सीरिया में आईएस के गढ़ रक्का में फ्रांस के विमानों ने बम बरसाए। भारत ने कहा है कि वह इस कार्रवाई में फ्रांस के साथ है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा आइएस को लेकर भारत अपना रुख़ भी सख्त कर रहा है। उन्होंने कहा, 'भारत खुद आतंकवाद काफ़ी वर्षों से झेल रहा है, इसलिए हमें दर्द का इल्म हैं।

एनडीटीवी को मिली जानकारी के मुताबिक, भारत में अब तक आईएस समर्थकों को समझाने-बुझाने की नीति चल रही थी, लेकिन अब उनके ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई होगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ऐसे 17 नौजवानों को बाहर जाने से रोका गया है। इसके अलावा सरकार सोशल साइट्स पर भी अब नज़र रखेगी, क्योंकि सबसे ज्यादा आईएस के समर्थक सोशल साइट्स के जरिये जुड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि भारत के भीतर आईएस के अलावा पश्चिमी देशों पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं, लेकिन ये साफ है कि सब पेरिस के हमले के ख़िलाफ़ हैं। सरकार का मानना है कि दहशतगर्दी से एक जैसी सख्ती से निबटने की ज़रूरत है। उधर प्रधानमंत्री मोदी भी कह चुके हैं कि आतंकवाद की परिभाषआ तय करने की जरूरत हैं।