भारत ने ओडिशा तट से नई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारत ने गुरुवार को ओडिशा में बालासोर तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक नए संस्करण का सफल परीक्षण किया. रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह मिसाइल सफलतापूर्वक सिद्ध हो चुकी नई तकनीक से लैस थी.

भारत ने ओडिशा तट से नई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण

मिसाइल का परीक्षण आईएनएस विशाखापत्तनम से किया गया.

नई दिल्ली:

भारत ने गुरुवार को ओडिशा में बालासोर तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक नए संस्करण का सफल परीक्षण किया. रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह मिसाइल सफलतापूर्वक सिद्ध हो चुकी नई तकनीक से लैस थी. इससे पहले 11 जनवरी को देश ने भारतीय नौसेना के आईएनएस विशाखापत्तनम युद्धपोत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. डीआरडीओ के एक अधिकारी ने कहा, "ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के उन्नत समुद्र से समुद्री संस्करण का आईएनएस विशाखापत्तनम से परीक्षण किया गया. मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य जहाज पर सटीक निशाना लगाया."

भारत ने सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल के आधुनिक संस्करण का किया सफल परीक्षण

यह मिसाइल भारत और रूस के बीच एक जॉइंट वेंचर है जहां रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करता है. मिसाइल का परीक्षण आईएनएस विशाखापत्तनम से किया गया था जो हाल ही में शामिल भारतीय नौसेना का नवीनतम युद्धपोत है.

ब्रह्मोस इसलिए बना रहे, ताकि कोई देश भारत पर बुरी नजर उठाने की जुर्रत न करे : राजनाथ सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ब्रह्मोस भारतीय नौसेना के युद्धपोतों की मुख्य हथियार प्रणाली है और इसे इसके लगभग सभी सर्फेस प्लेटफार्म पर तैनात किया गया है. इसका एक पानी के नीचे का संस्करण भी विकसित किया जा रहा है जिसका उपयोग न केवल भारत की पनडुब्बियों द्वारा किया जाएगा, बल्कि मित्र देशों को निर्यात के लिए भी पेश किया जाएगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)