परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'Agni P' का सफल परीक्षण, 2000 KM दूर दुश्मन के ठिकाने कर सकता है नेस्तनाबूद

यह अग्नि श्रेणी की मिसाइलों की नई पीढ़ी का एडवांस मिसाइल है, जो सतह से सतह पर मार करने वाली है. यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है.

परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'Agni P' का सफल परीक्षण, 2000 KM दूर दुश्मन के ठिकाने कर सकता है नेस्तनाबूद

भारत ने ओडिशा तट से अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

बालासोर (ओडिशा):

भारत ने ओडिशा तट के पास ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि पी' (Agni Prime missile) का सफल परीक्षण किया है.  यह अग्नि श्रेणी की मिसाइलों की नई पीढ़ी का एडवांस मिसाइल है, जो सतह से सतह पर मार करने वाली है. यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है.

सरकारी अधिकारियों ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, "भारत ने आज बालासोर में ओडिशा तट पर अग्नि प्राइम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. अग्नि प्राइम मिसाइलों के अग्नि वर्ग का एक नई पीढ़ी का उन्नत संस्करण है. यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है."

अग्नि-2 मिसाइल का रात में हुआ सफल परीक्षण, 2000 KM तक अटैक करने की क्षमता

इस परीक्षण के दौरान परमाणु सक्षम सामरिक मिसाइल अग्नि प्राइम में कई नए फीचर जोड़े गए हैं. उन्होंने कहा कि मिसाइल परीक्षण ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ अपने सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया.

मिसाइल का अंतिम परीक्षण इस साल 28 जून को किया गया था. उम्मीद है कि यह जल्द ही ऑपरेशन के लिए इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारत नई तकनीकों और क्षमताओं को अपनाकर अपने सामरिक मिसाइल शस्त्रागार को और मजबूत करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि अग्नि-5 मिसाइल का भी हाल ही में सफल परीक्षण किया गया था.