विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 09, 2022

सुमी में फंसे भारतीयों को निकालने की राह में थीं कई अड़चनें, योजना बनाकर ऑपरेशन को दिया गया अंजाम : सूत्र

सूत्रों के अनुसार, सबसे बड़ी समस्या छात्रों को दूसरे देशों में ले जाने की थी क्योंकि उनके पास उन देशों का वीज़ा नहीं था.

Read Time: 4 mins
सुमी में फंसे भारतीयों को निकालने की राह में थीं कई अड़चनें, योजना बनाकर ऑपरेशन को दिया गया अंजाम : सूत्र
यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे 600 से अधिक भारतीय स्‍टूडेंट को निकाला गया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
नई दिल्‍ली:

Russia-Ukraine war: युद्ध प्रभावित यूक्रेन के सुमी शहर से निकाले गए स्‍टूडेंट्स का दल लवीव पहुंच गया है. सूत्रों ने NDTV को बताया कि पूरे निकासी (Evacuation)ऑपरेशन के दौरान सरकार ने कई स्तरों पर कोशिश की और पीएम नरेंद्र मोदी स्‍वयंयूक्रेन और रूस के अलावा आसपास के देशों के प्रमुखों के टच में थे. सूत्रों के अनुसार, सबसे बड़ी समस्या छात्रों को दूसरे देशों में ले जाने की थी क्योंकि उनके पास उन देशों का वीज़ा नहीं था. अभियान के तहत 50 से अधिक अधिकारी भेजे गए. रूसी भाषा जानने वालों को अधिक भेजा गया. पिशाचिन और सुमी में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालना सबसे चुनौतीपूर्ण था. इसके अलावा खारकीव से निकालने में भी दिक़्क़त आयी क्योंकि ट्रेन पर भारी दबाव था.

जानकारी के अनुसार, सूमी से निकाला गया दल आज पोलैंड में रहेगा और इसे कल की उड़ान से वापस  लाया जाएगा.पोलैंड के अलावा रोमानिया आदि का रूट भी देखा जा रहा है. सूत्र बताते हैं कि ऐसे लोग जिन्होंने सरकार की तरफ़ से जारी एडवाइज़री नहीं मानी और जानकारी नहीं दी, उन्‍हें वापस ला पाना इनको पोलैंड से ही लाया जाएग.सूमी से बस से बाहर लाने के बाद यूक्रेन ने ट्रेन का इंतज़ाम किया था. भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि रूस और यूक्रेन, दोनों से हम रूट को लेकर तालमेल कर रहे थे. सूमी से भारतीय छात्रों को निकालने में दो दिन पहले के प्रधानमंत्री के पुतिन और जेलेंस्की को किए गए फोन कॉल से बहुत मदद मिली. रूस और यूक्रेन के बीच सहमति वाले रूट से भारतीय छात्रों को सूमी से निकाला गया

सूत्रों ने बताया, 'ऑपरेशन गंगा भारतीय नागरिकों के लिए था.कुछ भारतीयों ने वहां अब भी रहने का फ़ैसला किया हो तो उन्हें हम ज़बर्दस्ती नहीं ला सकते.युद्ध वाले क्षेत्र से निकालने में कुछ लोगों को दिक़्क़त आयी है/आयी होगी क्योंकि चुनौती बड़ी थी.ट्रेन में भारतीयों को नहीं चढ़ने देने के मामले पर उन्‍होंने कहा कि इस मामले में केवल मीडिया रिपोर्ट के आधार पर दोष देना  ठीक नहीं है. संभवत: कल शाम तक आख़िरी स्पेशल फ़्लाइट चलेगी. उसके बाद स्पेशल फ़्लाइट के ज़रिए शायद लोगों को नहीं लाया जाए. अगर तादाद अधिक होगी तो फ़्लाइट फिर भेज सकते हैं लेकिन सरकार की कोशिश की कोशिश कल शाम तक सब को निकालने की है. जो अधिकारी अलग से भेजे गए थे उनका काम पूरा हो गया है उनके लौटने की प्रक्रिया शुरू होगी. सूत्रों ने बताया कि लवीव कैंप आफ़िस से भारतीय दूतावास काम करता रहेगा. 

- ये भी पढ़ें -

* Ukraine में Russia के टैंकों पर "Z" लिखे होने का क्या मतलब है?
* अफसर ने स्वीकार की 'चूक' : अखिलेश यादव की पार्टी ने EVM विवाद पर शेयर किया VIDEO
* 'Goa Election: गोवा का गजब रिकॉर्ड, 5 सालों में आधे से ज्यादा विधायकों ने दिया इस्तीफा या बदली पार्टी

VIDEO: बच्‍चे भी झेल रहे युद्ध की विभीषिका, 11 साल का बच्‍चा 1000 किमी का सफर कर पहुंचा स्‍लोवाकिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;