यह ख़बर 07 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत-चीन सीमा विवाद : भारत ने चुमार में बना बंकर तोड़ा, आखिर क्यों?

खास बातें

  • सूत्रों के मुताबिक पिछले 21 दिनों से लद्दाख के ओल्डी सेक्टर में चल रहा विवाद भारतीय बंकर के हटाए जाने के बाद ही खत्म हो पाया है। सूत्रों का यह भी कहना है कि भारत ने चीन के साथ यह समझौता किया है कि अब भारत विवादित क्षेत्र में बंकरों का निर्माण नहीं करेगा।
नई दिल्ली:

चीनी सेना के लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके से वापस लौटने के बाद अब माना जा रहा है कि भारत की ओर से कई अहम कदम उठाए जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि जल्द से जल्द एलएसी पर पैट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी।

बताया जा रहा है कि यहां निर्माण कार्यों में भी तेज़ी लाई जाएगी। इस बीच सरकार सेना के 84 हज़ार करोड़ के उस प्रस्ताव पर भी आखिरी फ़ैसला ले सकती है जिसमें उत्तर पूर्वी सीमा की सुरक्षा से जुड़ी कई अहम योजनाएं शामिल हैं।

इधर, एक अंग्रेजी अखबार के हवाले से खबर आ रही है कि लद्दाख में एलएसी के पास चुमार में बने भारतीय बंकर को हटा लिया गया है। बंकर हटाने के इस काम को चीनी सेना के साथ समझौते के तहत हुई कार्रवाई को रूप में देखा जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के मुताबिक पिछले 21 दिनों से लद्दाख के ओल्डी सेक्टर में चल रहा विवाद भारतीय बंकर के हटाए जाने के बाद ही खत्म हो पाया है। बताया जाता है कि इस बंकर से भारतीय सेना कराकोरम हाईवे और उसके आस पास चीनी सेना की गतिविधियों पर आसानी से नजर रख सकती थी। सूत्रों का यह भी कहना है कि भारत ने चीन के साथ यह समझौता किया है कि अब भारत विवादित क्षेत्र में बंकरों का निर्माण नहीं करेगा।