भारत-चीन सैन्य कमांडरों के बीच आज होगी वार्ता, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने की कोशिश

यह बातचीत ऐसे समय मे हो रही है जब पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिकों के बीच फेस ऑफ यानि झड़प की खबर आई थी.

भारत-चीन सैन्य कमांडरों के बीच आज होगी वार्ता, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने की कोशिश

भारत-चीन सैन्य कमांडरों के बीच आज होगी वार्ता. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव को घटाने के लिये भारत और चीन के कोर कमांडर लेवल की बातचीत 10 अक्टूबर यानि आज रविवार को एलएसी पर चीन के इलाके मोल्डो में सुबह 10.30 बजे शुरू होगी. बातचीत में जोर मुख्य तौर से पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग एरिया से डिसइंगेजमेंट पर होगा.

साथ ही मीटिंग में देपसांग एरिया में चीनी सैनिकों की ओर से भारतीय सैनिकों के पेट्रोलिंग  रोकने का मुद्दा भी उठने की संभावना है.

पिछले दौर की 31 जुलाई में कोर कमांडर लेवल की हुई बातचीत में दोनो पक्ष गोगरा की पहाड़ियों से सैनिक हटाने को तैयार हो गए थे. इससे पहले दोनो देशों की सेनाओं के बीच पेंगोंग लेक के दक्षिण और  उत्तर से पीछे हटने को लेकर सहमति बनी थी.

हालांकि अभी यह बातचीत ऐसे समय मे हो रही है जब पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिकों के बीच फेस ऑफ यानि झड़प की खबर आई थी.

चीन के सैनिकों ने एलएसी पर अतिक्रमण करने की कोशिश की जिसे भारतीय सैनिकों ने विफल कर दिया. बाद में मिलेट्री कमांडर लेवल की बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ेंः