स्वतंत्रता दिवस: ओडिशा के CM ने 3.5 करोड़ लोगों के लिए किया स्मार्ट हेल्थ कार्ड का ऐलान, करा सकेंगे 5 लाख तक का इलाज

Odisha: नवीन पटनायक ने भावुक स्वर में कहा कि पूरे आडिशा के सभी लोग मेरा परिवार हैं. इलाज के लिए जमीन, आभूषण बेचने या बच्चों की पढ़ाई बंद करने की खबर सुनता हूं तो बहुत दर्द महसूस करता हूं.

स्वतंत्रता दिवस: ओडिशा के CM ने 3.5 करोड़ लोगों के लिए किया स्मार्ट हेल्थ कार्ड का ऐलान, करा सकेंगे 5 लाख तक का इलाज

नवीन पटनायक ने राज्य में 3.5 करोड़ स्मार्ट हेल्थ कार्ड देने की घोषणा की (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर:

ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक  (Naveen Patnaik) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्वास्थ्य क्षेत्र में एतिहासिक कदम उठाते हुए बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजता के तहत राज्य में 3.5 करोड़ स्मार्ट हेल्थ कार्ड (Smart Health Card) देने की घोषणा की. राज्य सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी. यह देश में अपनी तरह की पहली स्वास्थ्य सेवा है. इसके जरिये राज्य के लोगों को देश के 200 से ज्यादा अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो पाएंगी. इस योजना के तहत प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक (महिलाओं के लिए 10 लाख) का वार्षिक स्वास्थ्य कवरेज मिलेगा.

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह पहल स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली को बदल देगी और देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में इतिहास रचेगी. उन्होंने कहा कि यह कदम राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत करेगा.

सीएम नवीन पटनायक ने भावुक स्वर में कहा कि पूरे आडिशा के सभी लोग मेरा परिवार हैं. इलाज के लिए जमीन, आभूषण बेचने या बच्चों की पढ़ाई बंद करने की खबर सुनता हूं तो बहुत दर्द महसूस करता हूं. इसलिए मैंने फैसला किया इस तरह का संकट खत्म होना चाहिए. लोगों को बिना किसी दिक्कत के गुणवत्तापरक इलाज मिलना चाहिए. इसलिए लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड देने के लिए बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना को नया रूप दिया गया ताकि एक निश्चित राशि के लिए इस कार्ड का उपयोग डेबिट कार्ड के रूप किया जा सकेगा. 

इस नए प्रावधान की मुख्य विशेषताएं हैं

- 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को यह स्मार्ट हेल्थ कार्ड मिलेगा.
- इस तरह के स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्रदान करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है.
- यह कार्ड सभी लाभार्थियों को चरणवार दिया जाएगा.
- राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों, अन्नपूर्णा और अंत्योदय लाभार्थियों को यह कार्ड मिलेगा.
- प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकता है. महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का यह लाभ उठा सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: PM ने की टीकाकरण अभियान की तारीफ, बोले - 'CoWIN ने समूची दुनिया को विस्मृत किया'