60 से ऊपर और 45-59 वर्ष के 2 लाख से अधिक लोगों को अब तक टीका लगा: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने बताया, बीते दो हफ़्ते में सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, मध्‍यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में आए हैं. 

60 से ऊपर और 45-59 वर्ष के 2 लाख से अधिक लोगों को अब तक टीका लगा: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

बीते दो सप्‍ताह में देश में कोरोना के नए मामले की संख्‍या रोजाना 10 हजार के ऊपर जा पहुंची है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

Corona cases in India: देश में पिछले दो सप्‍ताह में कोरोना संक्रमण के नए मामलों (New corona cases) में कुछ बढ़त दर्ज हुई. 22 जनवरी से 2 फरवरी के बीच औसतन 8635 के करीब रोज़ नए मामले आ रहे थे जबकि 2 मार्च को यह संख्‍या 12,286 तक पहुंच गई है. यह जानकारी केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मंगलवार को मीडिया ब्रीफिंग में दी. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने बताया, बीते दो हफ़्ते में सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, मध्‍यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में आए हैं. उन्‍होंने बताया कि 60 से ऊपर और 45-59 वर्ष के 2,08,791 लोगों को अब तक कोरोना का टीका लग चुका है.

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका

उन्‍होंने बताया कि 9 ऐसे राज्य हैं जहां 100% स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज़ दे दी गई है. ये राज्‍य हैं-गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, लद्दाख, झारखंड, राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़. नौ राज्यों में 75% से ज़्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज़ दे दी जा चुकी है. इस दौरान Cowin पोर्टल के प्रमुख राम सेवक शर्मा ने बताया कि अगर आपने वैक्सीन की पहली डोज़ दिल्ली में ली है और किसी कारण आप त्रिवेंद्रम चले गए हैं तो 28 दिन पूरे होने पर दूसरी डोज़ वहां भी ले सकते हैं यानी अब देश मे कहीं पर भी आप वैक्सीन लगवा सकते हैं.उन्‍होंने बताया कि कल सुबह से अब तक 50 लाख लोगों ने Cowin पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (ज़्यादातर 60+ और 45-59 श्रेणी के लोग) कराया है.स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि देश में कोरोना के कुल मामलों का 75 फीसदी इस समय दो राज्‍यों महाराष्‍ट्र और केरल से हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के 78,825 और केरल में 48,159 केस हैं.


कोरोना वैक्सीन: PM और मुख्यमंत्रियों ने लगवाया टीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com