कर्नाटक : किसान को 2000 के नोट की फोटोकॉपी थमा गया जालसाज, इस तरह बच सकते हैं आप

कर्नाटक : किसान को 2000 के नोट की फोटोकॉपी थमा गया जालसाज, इस तरह बच सकते हैं आप

खास बातें

  • चिकमंगलूर में अशोक नाम का किसान बाजार में प्याज बेच रहा था
  • जांच में पता चला कि यह असली नोट की फोटो कॉपी है और इसके किनारे काटे गए है
  • नए नोटों में कई सुरक्षा फीचर्स हैं, जिससे आप जाली नोटों से बच सकते हैं
चिकमंगलूर:

काले धन और नकली नोटों पर लगाम लगाने के मकसद से उच्च मूल्य वाले पुराने नोट बंद किए जाने और उनकी जगह उच्च सुरक्षा वाले 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए जाने के महज दो दिन बाद ही शनिवार को कर्नाटक में एक शख्स ने एक किसान को 2,000 के जाली नोट थामे दिए, जो कि जांच में असली नोट की फोटोकॉपी पाई गई.

चिकमंगलूर में अशोक नाम का किसान बाजार में प्याज बेच रहा था. वहां एक शख्स उनसे प्याज खरीदने आया और बदले में 2000 रुपये का नोट थमा गया. उसने उन्हें बताया कि ये बैंक से जारी असली नए नोट हैं, लेकिन बाद में अशोक ने जब अपने दोस्तों को वह नोट दिखाया, तो पता चला कि यह असली नोट की फोटो कॉपी है और इसके किनारों को काटा गया है.

पुलिस अधीक्षक के. अन्नामलाई ने कहा, 'यह असली नोट की फोटोकॉपी थी... कोई भी इसे आसानी से पहचान सकता है. एपीएमसी मार्केट में एक शख्स को कोई यह फोटोकॉपी नोट थमा गया.'

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार से 500 और 2000 रुपये के जो नए नोट जारी किए उन्हें 'उच्च सुरक्षा' वाला बताया जाता है. इन नोटों में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिससे उनकी नकल बनाना काफी मुश्किल है.

रिजर्व बैंक से जारी बयान में बताया गया कि 2000 रुपये के नए नोट में कई अतिरिक्त सुरक्षा मानक जोड़े गए हैं, जिनसे आसानी से असली-नकली नोट की पहचान की जा सकती है. इन नोटों पर पारदर्शी रूप से छपे 2, 000 को रोशनी के आगे रखने पर आगे-पीछे से देखा जा सकता है. इसमें 2000 का अंक गुप्त ढंग से भी छपा है, जो कि आंखों से 45 डिग्री के कोण पर ले जाने पर दिखेगा.

इस नोट में लगे रंग बदलने वाले सुरक्षा धागों पर भारत, RBI और 2,000 छपे हैं. नोट को थोड़ा झुकाने पर इसमें लगे धागे का रंग हरे से नीले में बदल जाएगा. वहीं दृष्टिबाधित लोगों की सहूलियत के लिए इसमें महात्मा गांधी और अशोक स्तंभ की उभरी हुई तस्वीर छापी गई है.

नोटबंदी के बाद से देश भर में कई लोग नकदी संकट से जूझ रहे हैं और एटीएम एवं बैंकों के आगे लोगों की लंबी कतारें लगी हैं. कई लोग अभी 500 और 2000 रुपये के नए नोटों को देखा भी नहीं हैं. ऐसे में जालसाज उन्हें अपना शिकार बनाने लगे हैं, लेकिन इन चीजों को ध्यान में रखकर आप आसानी से इस जालसाजी से बच सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com