विज्ञापन
This Article is From Sep 05, 2016

सोमवार को इन मामलों में होगी सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

सोमवार को इन मामलों में होगी सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई
नाबालिग से रेप मामले में जेल में बंद आसाराम (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: रेप मामले में जेल में बंद आसाराम की मेडिकल ग्राउंड पर जमानत अर्जी, एमिटी के छात्र सुशांत रोहिल्ला की खुदकुशी, निर्भया कांड और कावेरी जल विवाद जैसे कई अहम मामलों पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी.

1. आसाराम की जमानत अर्जी पर सुनवाई
नाबालिग से रेप के मामले में जेल में बंद आसाराम की मेडिकल ग्राउंड पर अंतरिम जमानत की मांग पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. आसाराम पिछले तीन साल से जेल में बंद हैं और पहले भी मेडिकल आधार पर जमानत की मांग कर चुके हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिल पाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम को हवाई जहाज के रास्ते दिल्ली लाने को कहा था और एम्स के डॉक्टरों के बोर्ड को मेडिकल जांच करने के आदेश दिए थे.

2. NGO कॉमन कॉज की जनहित याचिका पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में NGO कॉमन कॉज की उस जनहित याचिका पर सुनवाई होगी, जिसमें कहा गया है कि पत्रकारों और बुद्धिजीवी लोगों पर देशद्रोह के जो केस लगाए गए हैं इस तरह के केस सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन हैं. याचिका में कहा गया है कि कोर्ट ऐसे केसों में DGP या कमिश्नर पुलिस से आदेश लेने को अनिर्वाय बनाए, जिसमें गिरफ्तार या FIR दर्ज होने से पहले यह कहा गया हो कि किसी कार्य से हिंसा को बढ़ावा मिल रहा है या कानून व्यस्था बिगड़ रही है.

3. एमिटी के छात्र सुशांत रोहिल्ला खुदकुशी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
नोएडा के एमिटी यूनिवर्सिटी के छात्र सुशांत रोहिल्ला की खुदकुशी के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इस मसले पर कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है. दरअसल दिल्ली के सरोजनी नगर निवासी सुशांत रोहिल्ला नोएडा सेक्टर-125 स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में एलएलबी थर्ड ईयर का स्टूडेंट था. बताया गया है कि पढाई और डिपॉर्टमेंट की तरफ से आयोजित स्टडी प्रोग्राम को लेकर वह कई बार एजुकेशन टूर पर गया था. इसके अलावा वह बीमार भी हो गया था, जिसकी वजह से कक्षा में उसकी अटेंडेंस शॉर्ट हो गई थीं. प्रशासन ने शॉर्ट अटेंडेंस के नाम पर उसे परीक्षा से वंचित कर दिया था.

4. धार्मिक भावनाएं भड़काने के मामले में धोनी की याचिका पर सुनवाई
भारत की वनडे और टी20 क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को धार्मिक भावनाओं को भड़काने के मामले सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. धोनी ने एक पत्रिका के मुखपृष्ठ पर भगवान विष्णु के रूप में पेश होकर हिंदू देवता का कथित अपमान करने के लिए उनके खिलाफ दायर मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

5. निर्भया मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
निर्भया मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने बचाव पक्ष के वकील एमएल शर्मा को फटकार लगाते हुए कहा था कि कोर्ट को भाषण देने का मंच न बनाएं. दरअसल मामले की सुनवाई के दौरान एमएल शर्मा ने कहा था उनका याचिकाकर्ता विनय बेहद गरीब परिवार से है और हमारे देश में गरीबों की सुनी नहीं जाती, ऐसे में कोर्ट को आगे आकर उनको मदद करनी चाहिए.

6. तीस्ता सीतलवाड़ की याचिका पर सुनवाई
सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने तीस्ता और उनके ट्रस्ट के फ्रीज बैंक खातों को खोलने की याचिका पर गुजरात सरकार से जवाब मांगा था और तीस्ता को गुजरात सरकार को याचिका की कॉपी देने को कहा था.

7. कावेरी जल विवाद पर अहम सुनवाई
कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच कावेरी जल विवाद को लेकर अहम सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था सब जगह पानी-पानी है, लेकिन पीने को बूंद नहीं है. कर्नाटक जिए और दूसरों को जीने दे. ट्रिब्यनल के आदेश का पालन करना होगा. सोमवार को कर्नाटक सरकार सुप्रीम कोर्ट को बताएगी कि वह तमिलनाडु को कितना पानी दे सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
सोमवार को इन मामलों में होगी सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com