ICMR ने सोशल डिस्टेंसिंग को बताया जरूरी, कहा अगर इसका कड़ाई से पालन हुआ तो....

देश के प्रमुख स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान आईसीएमआर के अनुसार सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाने के सुझाव का कड़ाई से पालन करने से कोरोना वायरस महामारी के कुल संभावित मामलों की संख्या 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगी. 

खास बातें

  • ICMR ने सामाजिक दूरी को बताया जरूरी
  • सामाजिक दूरी से 60 प्रतिशत मामलों में आएगी कमी- ICMR
  • ICMR ने कोरोना पर बनाया गणितीय मॉडल
नई दिल्ली:

देश के प्रमुख स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान ICMR के अनुसार सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाने के सुझाव का कड़ाई से पालन करने से कोरोना वायरस महामारी के कुल संभावित मामलों की संख्या 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगी.  कोविड-19 के प्रसार की शुरूआती समझ के आधार पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने जो गणितीय मॉडल तैयार किया है, उसके मुताबिक कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षणों वाले यात्रियों की प्रवेश के समय स्क्रीनिंग से अन्य लोगों में वायरस के संक्रमण को एक से तीन सप्ताह तक टाला जा सकता है.

ICMR ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के लक्षणों वाले और संदिग्ध मामलों वाले लोगों के घरों में एकांत में रहने जैसे सामाजिक दूरी बनाने के उपायों का कड़ाई से पालन करने से कुल संभावित मामलों की संख्या में 60 प्रतिशत की और सर्वाधिक मामलों की संख्या में 89 प्रतिशत की कमी आएगी. और इस तरह से ग्राफ समतल हो जाएगा तथा रोकथाम के अधिक अवसर मिल सकेंगे.''

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली और आसपास के इलाकों में जाने के लिए कर्फ्यू पास होगा जरूरी

गौरतलब है कि देश में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोनावायरस से देश में सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही मौत का आंकड़ा 9 पहुंच गया है. आज कोलकाता और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हो गई. वहीं, इससे संक्रमित लोगों की संख्या 467 हो गई है. आज 71 नए मामले सामने आए हैं. बता दें कि कोलकाता में 57 वर्षीय जिस शख्स की मौत हुई है उसका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है. बता दें कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते देश लॉकडाउन की स्थिति में है, देश में कुल 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन किया गया है.

कोरोनावायरस के चलते कल आधी रात से घरेलू उड़ानों पर भी सरकार ने लगाई रोक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेलवे का परिचालन भी रोक दिया गया है सिर्फ मालगाड़ियों का चलाए जाने की अनुमति दी गई है, इसी कड़ी में नागर विमानन मंत्रालय ने ऐलान किया है कि बुधवार से भारत में किसी भी घरेलू उड़ान सेवा का परिचालन नहीं होगा. सरकार लगातार लोगों से अपील कर रही है कि बहुत जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें, हांलाकि बड़ी संख्या में लोग इसका पालन कर रहे हैं फिर भी कुछ लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं. ऐसे में सरकार अब नियमों को लेकर थोड़ी सख्त रुप लेने की तैयारी में है.