यह ख़बर 28 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आंसू नहीं रोक पाए संजय, कहा, माफी की अपील नहीं करेंगे

खास बातें

  • 1993 ब्लास्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश में दोषी पाए गए अभिनेता संजय दत्त पहली बार मीडिया के सामने आए और बात करने के दौरान संजय अपने आंसू नहीं रोक सके और रो पड़े।
मुंबई:

फिल्म अभिनेता संजय दत्त ने कहा कि उन्होंने माफी के लिए कोई अपील नहीं की है और वह समय पर समर्पण करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मुम्बई में 1993 में हुए शृंखलाबद्ध बम विस्फोटों के मामले में शस्त्र अधिनियम के तहत पांच साल कैद की सजा सुनाई थी और इसे पूरा करने के लिए जेल लौटने का आदेश दिया था।

अपनी माफी के लिए उठ रही मांग के बीच 53 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेता ने कहा, मैं आपको जो बता सकता हूं, वह यह है कि मैंने माफी के लिए अपील नहीं की है। यहां प्रेस के साथ बातचीत के दौरान संजय दत्त रो पड़े। उन्होंने कहा, और भी कई लोग ऐसे हैं, जो माफी के हकदार हैं। मैं मीडिया, देश के माननीय नागरिकों को हाथ जोड़कर बताना चाहता हूं कि जब मैं माफी के लिए अपील करने नहीं जा रहा हूं तो इस बारे में कोई चर्चा नहीं होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने संजय दत्त को 21 मार्च को शस्त्र अधिनियम के तहत पांच साल कैद की सजा सुनाई थी। संजय ने कहा कि शीर्ष अदालत के प्रति उनके मन में अगाध सम्मान है और वह इसके सभी नियम शर्तों का पालन करेंगे।

बॉलीवुड अभिनेता ने कहा, माननीय सुप्रीम कोर्ट ने मुझे समर्पण करने के लिए वक्त दिया है और मैं इस समयसीमा के भीतर समर्पण कर दूंगा। इस दौरान उनकी सांसद बहन प्रिया दत्त उन्हें हिम्मत बंधा रही थीं, क्योंकि संजय दत्त जेल में 18 महीने पहले ही गुजार चुके हैं, इसलिए उन्हें साढ़े तीन साल तक सलाखों के पीछे और रहना पड़ेगा। शीर्ष अदालत ने उन्हें समर्पण के लिए चार हफ्ते का वक्त दिया है।

उन्होंने कहा, मैं टूट चुका हूं और यह मेरे जीवन की मुश्किल घड़ी है। मैं हाथ जोड़कर मीडिया और नागरिकों से आग्रह करता हूं कि मुझे शांति से रहने दें। भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष मार्कंडेय काटजू और अभिनय क्षेत्र से राजनीति में आए जया बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा सहित कई जाने माने लोग संजय को माफ किए जाने की मांग कर चुके हैं।

यह उल्लेख किए जाने पर कि संजय माफी के लिए अपील नहीं करेंगे, काटजू ने हालांकि, कहा कि वह आगे बढ़ेंगे और उनकी माफी के लिए अपील करेंगे।

काटजू ने कहा था कि संजय दत्त को संविधान के अनुच्छेद 161 के तहत माफ कर दिया जाना चाहिए क्योंकि वह 1993 के विस्फोटों में किसी भूमिका के दोषी नहीं पाए गए और उन्हें बहुत कुछ सहना पड़ा है ।

संजय के रुख के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि पार्टी न्यायिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करती ।

समाजवादी पार्टी के निष्कासित नेता अमर सिंह और रामपुर से लोकसभा सांसद जयप्रदा ने 26 मार्च को यहां महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन से मुलाकात की थी और अभिनेता को माफ करने की अपील की थी।

संजय ने कहा, मेरी जिन्दगी और हमारी जिन्दगी में बहुत-सी कठिन घड़ियां रही हैं। मैं हर उस व्यक्ति का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने हमें और मुझे समर्थन दिया। मैं मीडिया के हर व्यक्ति को बताना चाहता हूं कि मेरे पास बहुत कम दिन बचे हैं और मैं अपने सभी कार्य पूरे करना चाहता हूं। मुझे अपने परिवार के साथ भी समय गुजारना है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद संजय दत्त आज पहली बार बांद्रा उपगनर स्थित अपने घर से बाहर आए। उन्होंने एक शूटिंग के लिए जाने से पहले ये टिप्पणियां कीं।

उन्होंने कहा, मैं अपने देश और इसके नागरिकों से प्यार करता हूं। मैं भारत से प्यार करता हूं। संजय दत्त को टीपी अग्रवाल की फिल्म ‘पुलिसगिरी’ की शूटिंग पूरी करनी है और कहा जाता है कि उन्होंने ‘जंजीर’ के रीमेक की डबिंग पूरी कर ली है, जिसमें वह शेर खान की भूमिका निभा रहे हैं, जो अभिनेता प्राण ने निभाई थी।

कहा जा रहा है कि वह राजुकमार हिरानी की ‘पीके’ और करण जौहर के होम प्रोडक्शन की फिल्म ‘उंगली’ के कुछ भागों की शूटिंग भी पूरी कर चुके हैं, जिसमें उनके अलावा इमरान हाशमी, रणदीप हुड्डा और नेहा धूपिया हैं।

संवाददाताओं से बातचीत के दौरान संजय के साथ उनकी बहन एवं उत्तरी मध्य मुम्बई से कांग्रेस सांसद प्रिया दत्त भी बैठी थीं। संजय ने टिप्पणियों के बाद अपनी बहन को गले से लगा लिया। सुप्रीम कोर्ट ने 1993 के मुम्बई बम विस्फोटों के मामले में गत 21 मार्च को याकूब अब्दुल रजाक मेमन को फांसी की सजा सुनाई थी और संजय को अवैध हथियार रखने के मामले में साढ़े तीन साल की शेष सजा काटने के लिए जेल लौटने का आदेश दिया था।

20 साल पुराने मामले में फैसला सुनाते हुए शीर्ष अदालत ने कहा था कि 33 अन्य लोग ताउम्र सश्रम कारावास की सजा काटेंगे। न्यायालय ने देश की आर्थिक राजधानी में विस्फोटों के लिए साजिश रचने में प्रशिक्षण देने और षड्यंत्रकारियों का सहयोग करने में पाकिस्तान तथा इसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई की भूमिका को ‘‘विध्वंसकारी’’ करार दिया था।

संजय दत्त जमानत पर हैं और उन्हें 42 महीने की शेष सजा काटने के लिए चार हफ्ते के भीतर समर्पण करना होगा। जेल में 18 महीने वह पहले ही गुजार चुके हैं। उच्चतम न्यायालय ने उनकी छह साल की सजा को घटाकर पांच कर दिया था। टाडा अदालत ने 2007 में उन्हें छह साल कैद की सजा सुनाई थी ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉलीवुड के दिवंगत युगल सुनील दत्त और नर्गिस के बेटे संजय को टाडा अदालत ने अवैध रूप से नौ एमएम की पिस्तौल तथा एक एके 56 राइफल रखने के मामले में दोषी ठहराया था। ये हथियार समन्वित सिलसिलेवार बम विस्फोटों के लिए भारत लाए गए हथियारों और विस्फोटकों की खेप का हिस्सा थे।