विज्ञापन
This Article is From Jul 09, 2021

Hetero ने कोरोना की दवा Molnupiravir के आपात इस्तेमाल के लिए DCGI से मांगी इजाजत

Molnupiravir टैबलेट है और ये माइल्ड मरीजों को दी सकती है. Hetero कम्पनी का क्‍लीनिकल ट्रायल के आधार पर दावा है कि ये कोरोना मरीज के शरीर से वायरस को 5 दिन में खत्म कर सकता है. 

Hetero ने कोरोना की दवा Molnupiravir के आपात इस्तेमाल के लिए DCGI से मांगी इजाजत
Molnupiravir टैबलेट है और ये माइल्ड लक्षणों वाले पेशेंट्स को दी सकती है (फोटो प्रतीकात्‍मक)
नई दिल्ली:

Hetero कम्पनी ने कोरोना की दवा Molnupiravir के आपात इस्तेमाल के लिए DCGI से अनुमति मांगी है. Molnupiravir टैबलेट है और ये माइल्ड लक्षणों  वाले मरीजों को दी सकती है. Hetero कम्पनी का क्‍लीनिकल ट्रायल के आधार पर दावा है कि ये कोरोना मरीज के शरीर से वायरस को 5 दिन में खत्म कर सकता है.फेज थ्री के अंतरिम ट्रायल में 1218 मरीजों पर ट्रायल के बाद ये अनुमति मांगी गई है.इस दवा को merck और Ridgeback Biotherapeutics LP ने तैयार किया है. जो मरीज अस्पताल एडमिट नही है और जिनका घर पर ही इलाज चल रहा है, उन मरीजों के लिए ये दवा कारगर साबित होगी. अंतरिम परिणाम 714 मरीजों के आधार पर किया गया है.

COVID-19 पर लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं है : नए मंत्रियों से बोले PM मोदी

कोरोना महामारी के इस दौर के बीचदेश में 12 से 18 साल के बच्चों को जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन (Zydus Cadila Vaccine) सितंबर से लगना शुरू हो सकती है. वैक्सीन मामलों पर बनी विशेषज्ञ समिति के प्रमुख ने यह संकेत दिया है. कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर ज्यादा असर पड़ने की आशंकाओं के बीच ये राहत भरे संकेत मिले हैं. जाइडस कैडिला की वैक्सीन के बच्चों पर किए ट्रायल के नतीजे सितंबर से पहले ही उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है. नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन ( National Expert Group on Vaccine) के प्रमुख डॉ. एनके अरोरा ने यह जानकारी दी. NDTV को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अरोरा ने बताया किकि जाइडस की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के तहत कुछ हफ्तों के भीतर हरी झंडी दिखाई जा सकती है. 

Mussoorie के Kempty Falls में उमड़ी लोगों की भीड़, न मास्क-न सोशल डिस्टेंसिंग

गौरतलब है कि देश में कोरोना के नए केसों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है, साथ ही टीकाकरण कराने वालों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है.पिछले 24 घंटों में देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के 43,393 नए मामले सामने आए. देश में इस समय कोरोना कुल ऐक्टिव मामलों की संख्या 4,58,727 है. 2,98,88,284 मरीज अब तक रिकवर हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में कुल 44,459 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. हालांकि, अभी भी देश में 1.49 फीसदी केस ऐक्टिव हैं. देश में रिकवरी रेट बढ़कर 97.19% हो गया है.साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट अभी भी 5 फीसदी से नीचे बना हुआ है. मौजूदा पॉजिटिविटी रेट 2.36 फीसदी दर्ज की गई है. लगातार 18वें दिन तक दैनिक पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से नीचे रिकॉर्ड किया गया है. फिलहाल डेली पॉजिटिविटी रेट 2.42 फीसदी दर्ज किया गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com