पूर्वी यूपी और बिहार में बारिश जारी, भागलपुर में स्‍कूल का एक हिस्‍सा कोशी नदी में गिरा, देखें VIDEO

दरभंगा के स्थानीय लोगों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "बाढ़ के कारण 50 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.100 घर बह गए हैं.".

पूर्वी यूपी और बिहार में बारिश जारी, भागलपुर में स्‍कूल का एक हिस्‍सा कोशी नदी में गिरा, देखें VIDEO

लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं

नई दिल्ली:

मानसून (Monsoon) देश में सक्रिय है. इसके चलते पूर्वी उत्‍तरप्रदेश और बिहार (Eastern Uttar Pradesh and Bihar) के ज्‍यादातर हिस्‍सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. पिछले कुछ दिनों से लगातार मानसून की बारिश के बाद बिहार में नदियां उफान पर हैं और ज्‍यादातर सड़कें जलमग्न हो गई हैं. मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 12 घंटों में बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. दरभंगा में कमला नदी के बाद राज्य में बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई, भारी बारिश के कारण इसके किनारे टूट गए और हर कहीं पानी ही पानी है. दरभंगा के स्थानीय लोगों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "बाढ़ के कारण 50 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.100 घर बह गए हैं.". भागलपुर के भारी तबाही और बाढ़ के बाद एक स्कूल की इमारत का एक हिस्सा कोशी नदी में ढह गया. राहत की बात यह है कि किसी के मारे जाने या घायल होने की खबर नहीं है.

रिपोर्टों के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में तटबंध, पुलिया और अन्य बुनियादी ढांचे को खासा नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि शिवहर जिले में बागमती नदी पर तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया. मुख्य तटबंध हालांकि सुरक्षित है.जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा, "बागमती का मुख्य तटबंध सुरक्षित है. हमारी नावें स्थानीय लोगों को निकालने के लिए तैयार हैं, इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है. तटबंध की मरम्‍मत का काम जारी है. मैंने इसे ठीक करने के आदेश दे दिए हैं." शिवहर से मोतिहारी तक सड़क पर आवागमन बंद कर दिया गया है क्योंकि यह तटबंध के करीब से गुजरता है. उधर, पूर्वी यूपी में भी आज भारी बारिश हुई और प्रयागराज (इलाहाबाद)में जल भराव की सूचना मिली है.


मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर गर्जन और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की थी. रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, बलिया जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत के मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि मानसून भारत के अधिकांश हिस्सों में सक्रिय है और देश में अब तक सरप्‍लस (अब तक के औसत) से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम कार्यालय के अनुसार, पूरे देश में अब तक 12 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है.(ANI से इनपुट)