विज्ञापन
This Article is From Apr 18, 2022

क्या अपनी कुर्सी के लिए नीतीश कुमार ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग को ठंडे बस्ते में डालने का फ़ैसला किया है?

नीतीश कुमार ने कहा, बिहार को ज़रूरत रहती है उसके लिए डिमांड भी करते है और बात भी करते है लेकिन उन्होंने कहा कि अभी इसको मुद्दा बनाने से क्या फ़ायदा.

क्या अपनी कुर्सी के लिए नीतीश कुमार ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग को ठंडे बस्ते में डालने का फ़ैसला किया है?
Bihar Special Status : नीतीश कुमार ने बिहार के विशेष राज्य के दर्जे पर सवाल का जवाब दिया
पटना:

विशेष राज्य के दर्जे के बारे में पूछे जाने पर बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सोमवार को कहा कि अभी इसकी चर्चा करने की ज़रूरत नहीं है और उसके बाद उसी वाक्य के दौरान उन्होंने ये भी कहा कि लेकिन मुद्दा बनाने से क्या फ़ायदा .नीतीश कुमार, सोमवार को पहले से तय सवालों का जवाब देने के क्रम में जब विशेष राज्य का दर्जा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ये सब तो हमारा है ही, वो ये सब तो है ही लेकिन अभी कोई चर्चा करने की ज़रूरत नहीं है ये सब हम लोग शुरू से करते ही रहते है , काम भी करते रहते है और जो बिहार को ज़रूरत रहती है उसके लिए डिमांड भी करते है और बात भी करते है लेकिन उन्होंने कहा कि अभी इसको मुद्दा बनाने से क्या फ़ायदा.

देश में हिंसा की घटनाओं पर नीतीश कुमार ने कहा- पूजा करने वाले झगड़ा नहीं करते

इसके बाद नीतीश से कुछ केंद्रीय मंत्रियों के उस बयान के बारे में पूछा गया कि बिहार केंद्र की योजनाओं का लाभ उठाने में अन्य राज्य से पिछड़ जाता है, या यहां केंद्रीय योजनाओं की काफ़ी धीमी गति होती है उस पर नीतीश का कहना था,  चलिए ना कौन क्या बयान देता है , हम लोग जितना बिहार के लिए ज़रूरत है, पता ही है ना काम भी करते हैं , मांग भी करते हैं और पूरा ध्यान भी देते हैं और फिर उन्होंने पत्रकार को सलाह भी दे डाली कि ये सब पर ज़्यादा चिंता मत कीजिए .निश्चित रूप से नीतीश लगता है कि विशेष राज्य के मुद्दे पर केंद्र सरकार से अधिक पंगा लेना नहीं चाहते. इसलिए उनके बयान में ऐसी नरमी आयी है .

Bihar: उपचुनाव में BJP की हार पर सीएम नीतीश कुमार ने यह कहकर लगाया मरहम..

वहीं भाजपा के नेताओं का कहना है कि नीतीश ने सही कहा है और उन्हें अब इस वास्तविकता का ज्ञान हो गया है कि मोदी सरकार में दबाव की राजनीति काम नहीं करेगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल के गठन हो या पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्व विद्यालय का दर्जा की मांग हो- उन्हें हमेशा मुंह की खानी पड़ी है.

वहीं राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ विधायक भाई वीरेंद्र का कहना है कि नीतीश का बयान इस बात का सबूत है कि उन्होंने अपनी गद्दी बचाने के लिए इस मुद्दे को तिलांजलि देना बेहतर समझा . भाई वीरेंद्र का कहना था कि नीतीश जातिगत जनगणना के मुद्दे को भी इसलिए आज कल उलझा कर रखे हुए है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com