गेहूं की कम पैदावार से हरियाणा में गहराया पशुचारे का संकट, चार जिलों ने भूसे की बिक्री पर लगाए प्रतिबंध

गेहूं की कम उपज के कारण कमी पशु चारे से लदे ट्रैक्टरों को दूसरे इलाकों में ले जाने से भी रोका जा रहा है.

गेहूं की कम पैदावार से हरियाणा में गहराया पशुचारे का संकट, चार जिलों ने भूसे की बिक्री पर लगाए प्रतिबंध

हरियाणा : चार जिलों ने भूसे की बिक्री पर लगाए प्रतिबंध

चंडीगढ़:

हरियाणा के कई जिलों में सूखे की वजह से फसलों के पैदावार पर काफी नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से पशुपालकों को हाल के दिनों में पशुचारे की कमी का सामना करना पड़ रहा है. इसी को देखते हुए हरियाणा के कई जिलों ने गेहूं , धान, सरसों और ग्वार से बने सूखे चारे को ईंट-भट्ठे या गत्ते की फैक्ट्रियों को बेचने पर रोक लगा दी है.  गेहूं की कम उपज के कारण कमी पशु चारे से लदे ट्रैक्टरों को दूसरे इलाकों में ले जाने से भी रोका जा रहा है.

बता दें कि गेहूं के भूसे का उपयोग पशुओं के चारे के रूप में किया जाता है. लेकिन पशु चारे की कमी की वजह से पशुओं के रखरखाव पर भी व्यापक असर पड़ा है. बताया जा रहा है कि सूखे की वजह से गेहूं की पैदावार 4-8 क्विंटल प्रति एकड़ प्रभावित हुई है. कीमतें 300 रुपये से बढ़कर 700 रुपये प्रति क्विंटल हो गई हैं. चार जिलों ने अब तक राज्य के बाहर गेहूं के भूसे की बिक्री और परिवहन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. 

इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस का राष्ट्रपति चुनाव जीता, ली पेन ने दी कांटे की टक्कर : रिपोर्ट

बताया जा रहा है कि इस बार पंजाब में भी गेहूं की कम पैदावार दर्ज की गई है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को केंद्र से बिना किसी मूल्य कटौती के राज्य से गेहूं की खरीद में मानदंडों में ढील देने का आग्रह किया है. पंजाब में गेहूं उत्पादकों के अनुसार, इस पैदावार समें काफी कमी देखने को मिली है. किसान गेहूं के हल्के और छोटे दाने को लेकर परेशान हैं. इसके साथ ही यूक्रेन-रूस युद्ध का असर गेहूं की बिक्री पर भी पड़ा है़.  क्योंकि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं के सबसे बड़े निर्यातक हैं. 

ये भी पढ़ें-

VIDEO: हरियाणा में एसयूवी से बच्चों पर बंदूक ताने दिखा जामिया का शूटर
दिल्ली के स्कूल में "केरल के अधिकारी" के दौरे को लेकर आप नेता के ट्वीट पर छिड़ा विवाद
यूपी की तर्ज पर बिहार में भी अपराधियों के घर पर चलाया गया बुलडोजर

ये भी देखें-यूपी में दिनदहाड़े बीच सड़क पर शख्स की हत्या, मामला सीसीटीवी में कैद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com