J&K डीडीसी चुनाव में गुपकर गठबंधन और BJP के बीच कड़ी टक्कर

पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहला चुनाव है.

J&K डीडीसी चुनाव में गुपकर गठबंधन और BJP के बीच कड़ी टक्कर

खास बातें

  • डीडीसी की 280 सीटों के लिए मतगणना जारी
  • शुरुआती रुझानों में गुपकर गठबंधन मामूली रूप से आगे
  • बीजेपी को 8 सीटों पर बढ़त
श्रीनगर :

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार को चल रही है. शुरुआती रुझानों में फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) की अगुवाई वाला गुपकर गठबंधन (Gupkar Alliance), बीजेपी (BJP) से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) समेत क्षेत्रीय दलों का समूह गुपकर (Gupkar) गठबंधन ताजा रुझानों में 53 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि बीजेपी 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस (Congress) 18 सीटों पर आगे है. 

डीडीसी चुनाव (DDC Election) में 2,178 उम्मीदवार मैदान में हैं. डीडीसी की 280 सीटों के लिए आठ चरण में चुनाव कराए गए. केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में प्रत्येक में 14 सीटें हैं. डीडीसी चुनाव को क्षेत्र में भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों के बीच मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है. 

पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहला चुनाव है. पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और आठवें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसंबर को हुआ. कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. 

कश्मीर केन्द्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ा था. इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं. शुरुआत में कांग्रेस भी पीएजीडी का हिस्सा थी, लेकिन बाद में उसने गठबंधन से दूरी बना ली क्योंकि भाजपा ने विपक्षी दलों को ‘‘गुपकर गैंग' कहते हुए निशाना साधा था. 


(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: जम्मू कश्मीर में 370 हटने के बाद पहले चुनाव, 51.76 % हुई वोटिंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com