रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताई ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को भंग कर 7 नई रक्षा कंपनियां बनाने की वजह 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ऑर्डिनेन्स फैक्ट्री का देश की सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है. सप्लाई में देरी चिंता विषय रहा. कार्यप्रणाली का अध्ययन किया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताई ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को भंग कर 7 नई रक्षा कंपनियां बनाने की वजह 

राजनाथ सिंह ने दशहरा के अवसर पर  'शस्त्र पूजा' की

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने दशहरा के अवसर पर डीआरडीओ परिसर में  'शस्त्र पूजा' की. इस दौरान उन्होंने देश के लिए गोला-बारूद से लेकर टैंक बनाने वाली ऑर्डिनेन्स फैक्ट्री बोर्ड (OFB) के निगमीकरण के बाद 7 नई कंपनी बनाने के फैसले पर कहा कि सुधार एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है. सुधार देश के हित में किया जाता है. सात नई डीपीएसयू बनाई गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनको राष्ट्र को समर्पित करेंगे. देश के आत्मनिर्भरता को पूरा करने में यह महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसे कदम उठाये कि पूरी तस्वीर बदल दी. 2014 के बाद से एक्सपोर्ट और एफडीआई के लिये कदम उठाये गए हैं. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि ऑर्डिनेन्स फैक्ट्री का देश की सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है. सप्लाई में देरी चिंता विषय रहा. कार्यप्रणाली का अध्ययन किया गया. अब सब मिलकर काम कर रहे हैं. नई विकास क्षमता को लाने के लिये इसको पब्लिक सेक्टर कंपनी में बदला गया. कई तरह के सुझावों पर भी विचार किया गया. ऑर्डिनेन्स सप्लाई में सुधार होना चाहिए. 

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखा गया. जवाबदेही तय की गई. यूनियन के साथ बैठक भी हुई हैं. सबने सहयोग दिया है. कर्मचारियों ने सहयोग दिया है. उनके हितों के रक्षा के लिए समर्पित हैं. मौजूदा पेंशन सरकार द्वारा वहन की जाएगी. 2004 के बाद एनपीएस से जुड़ेंगे. मैं प्रबंधन से अनुरोध करना चाहूंगा कि डीपीएसयू को परिवार की तरह चलाया जाए. 

वहीं, आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) के कर्मचारी सरकार के इस फैसले का बहिष्कार करेंगे. इनका मानना है कि 220 साल पुरानी आयुध निर्माणी बोर्ड को खत्म कर सरकार ने जो 7 नये कंपनी बनाये हैं, वह ना तो देश के हित है और ना ही कर्मचारियो के हित में है.

- - ये भी पढ़ें - -
* दशहरा के मौके पर पीएम मोदी 7 नई रक्षा कंपनियां राष्ट्र को करेंगे समर्पित, कर्मचारी करेंगे बहिष्कार
* सावरकर की रक्षा के लिए अब गांधी का ही सर्टिफ़िकेट लेकर आए हैं रक्षा मंत्री!

वीडियो: PM मोदी ने 7 नई रक्षा कंपनियों को देश को सौंपा, बोले- देश प्रथम हमारा मंत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com