विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2021

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों का पता लगाने में जुटी भारत सरकार, जारी की एडवाइजरी

भारतीय दूतावास के कर्मियों को वापस लाने के अभियान को दो चरणों में पूरा कर लिया गया है. राजदूत और अन्य सभी भारत-आधारित कर्मी आज दोपहर नई दिल्ली पहुंच गए हैं.

Read Time: 3 mins
अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों का पता लगाने में जुटी भारत सरकार, जारी की एडवाइजरी
अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को लेकर भारत सरकार गंभीर. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे को लेकर भारत सरकार गंभीर है. अफगानिस्तान की ताजा स्थिति पर भारत सरकार की तरफ से जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि काबुल में मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि हमारे दूतावास के कर्मियों को तुरंत भारत लाया जाएगा. जिसे दो चरणों में पूरा कर लिया गया है. राजदूत और अन्य सभी भारत-आधारित कर्मी आज दोपहर नई दिल्ली पहुंच गए हैं.

'तालिबान के आगे कभी नहीं झुकूंगा' : अफगानिस्‍तान के पूर्व उप राष्‍ट्रपति ने नई जंग के लिए भरी हुंकार

भारत सरकार ने कहा कि हम अफगानिस्तान में सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों के लिए समय-समय पर यात्रा और सुरक्षा परामर्श जारी करते रहे हैं. अफगानिस्तान में पहले से मौजूद लोगों से तुरंत लौटने का आग्रह किया गया जबकि अन्य को वहां यात्रा न करने की सलाह दी गई. सरकार ने कहा कि फिर भी, हम समझते हैं कि उस देश में बहुत से भारतीय फंसे हुए हैं, जिनमें से कुछ तीसरे देश के संगठनों द्वारा नियोजित हैं. हमारी तत्काल प्राथमिकता अफगानिस्तान में वर्तमान में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना है. उनसे या उनके नियोक्ताओं से अनुरोध किया जाता है कि वे प्रासंगिक विवरण को तत्काल विदेश मंत्रालय के विशेष अफगानिस्तान सेल के साथ साझा करें:

फोन: +91-11-49016783, +91-11-49016784, +91-11-49016785
व्हाट्सएप: +91 80106 11290
ईमेल: सिचुएशनरूम@mea.gov.in

जहां तक ​​अफगानी नागरिकों का संबंध है, हमारी वीजा सेवाएं ई-आपातकालीन वीजा सुविधा के जरिए जारी रहेंगी, जिसका विस्तार अफगान नागरिकों के लिए भी किया गया है. इसे https://indianvisaonline.gov.in/evisa/Registration पर हमारे ई-वीजा पोर्टल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. हमें पहले ही अफगान सिख और हिंदू समुदाय के नेताओं से अनुरोध प्राप्त हो चुके हैं और हम उनके संपर्क में हैं.

अफगानिस्तान को लेकर पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक, गृह, रक्षा, वित्त मंत्री और NSA भी मौजूद

अफगानिस्तान से आने-जाने के लिए मुख्य चुनौती काबुल हवाई अड्डे की परिचालन स्थिति है. इस पर अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ विदेश मंत्री सहित हमारे भागीदारों के साथ उच्च स्तर पर चर्चा की गई है. भारत सरकार सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है और काबुल हवाई अड्डे के वाणिज्यिक संचालन के लिए खुलने के बाद उड़ान की व्यवस्था शुरू करेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;