Padma Awards: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, जनरल बिपिन रावत को पद्म विभूषण, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण

Padma Awards 2022 : बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. देश में कोरोना का स्वदेशी टीका विकसित करने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक के मालिक को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.

नई दिल्ली:

Padma Awards:पद्म पुरस्कारों की मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषणा की गई. इसमें देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा गया है. जनरल रावत, उनकी पत्नी और वायुसेना के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की हाल ही में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. देश में कोरोना का स्वदेशी टीका विकसित करने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक के मालिक को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से जुड़े साइरस पूनावाला और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नदेला को भी पद्म भूषण से नवाजा गया है. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा को भी पद्म श्री देने का ऐलान किया गया है. 

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और पिछड़ा वर्ग के बड़े नेता कल्याण सिंह को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. इस साल चार पद्म विभूषण पुरस्कारों की घोषणा की गई है, जिनमें तीन शख्सियतों को मरणोपरांत ये सम्मान दिया गया है. सीडीएस जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह के अलावा राधेश्याम खेमका को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है. खेमका, कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश और सीडीएस बिपिन रावत उत्तराखंड से ताल्लुक रखते हैं. उनके अलावा प्रभा अत्रे को कला क्षेत्र में पद्म विभूषण दिया गया है. पद्म पुरस्कार देश के शीर्ष नागरिक पुरस्कारों में शामिल हैं. इसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण औऱ पद्म श्री सम्मान कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक सेवा, साहित्य, कारोबार, औषधि, खेलकूद जैसे विभिन्न क्षेत्रों में दिए जाते हैं. 

जबकि 17 हस्तियों को पद्म भूषण देने की घोषणा हुई है. इसमें जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले गुलाम नबी आजाद, पश्चिम बंगाल से कला क्षेत्र में विक्टर बनर्जी, पंजाब से कला क्षेत्र में गुरमीत बावा (मरणोपरांत), बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेब भट्टाचार्य, वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र में महाराष्ट्र से नटराजन चंद्रशेखरन, तेलंगाना से कृष्णा इल्ला और सुचित्रा इल्ला शामिल हैं. कृष्णा और सुचित्रा भारत बायोटेक कंपनी के मालिक हैं, जिन्होंने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन विकसित की है.

गुलाम नबी आजाद, बुद्धदेब भट्टाचार्य जैसी विपक्षी नेताओं को पद्म भूषण देकर बड़ा संदेश देने की कोशिश की गईहै. अमेरिका से मधुर जेफ्री का नाम पद्म भूषण में शामिल है. राजस्थान से खेलकूद क्षेत्र में देवेंद्र झाझरिया, यूपी से कला क्षेत्र में राशिद खान, राजस्थान ताल्लुक रखने वाले राजीव महर्षि को सिविल सेवा क्षेत्र में यह सम्मान मिला है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नरायण नदेला को भी पद्म भूषण दिया गया है. महाराष्ट्र से वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र में साइरस पूनावाला को पद्म भूषण मिला है, जो सीरम इंस्टीट्यूट से जुड़े हैं. यूपी के वशिष्ठ नारायण त्रिपाठी को साहित्य क्षेत्र में पद्म भूषण मिला है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले और फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर गायक एस बालासुब्रमण्यम को भी मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. दिल्ली से तारा जौहर को साहित्य एवं शिक्षा क्षेत्र, उत्तराखंड से वंदना कटारिया को खेलकूद, राजस्थान से आने वालीं अवनि लेखरा को खेलकूद, गायक सोनू निगम को भी पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. यूपी से शीश राम को भी कला क्षेत्र में यह सम्मान मिला है. जबकि यूपी से ही कृषि क्षेत्र में सेठ पाल सिंह और विद्या विंदु सिंह को साहित्य क्षेत्र में यह सम्मान मिला है.